script

सुरक्षित कृषि जोन में हाईड्रोकार्बन समेत अन्य नए परियोजनाओं को सरकार नहीं देगी अनुमति

locationचेन्नईPublished: Feb 10, 2020 02:47:27 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

मुख्यमंत्री ने सेलम Salem में AIIRLIVAS एआईआईआरएलआईवीएएस की रखी आधारशिला -क्रिकेट मैदान का भी किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने कावेरी डेल्टाई क्षेत्रों को सुरक्षित जोन किया घोषित

मुख्यमंत्री ने कावेरी डेल्टाई क्षेत्रों को सुरक्षित जोन किया घोषित

चेन्नई.

मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने रविवार को सेलम जिले के थलैवसल कूट रोड पर एडवांस इस्टीट्यूट फॉर इंटरग्रेटेड रिसर्च आन लाइवस्टोक एंड एनिमल साइंस (एआईआईआरएलआईवीएएस) की आधारशिला रखी। जानकारी के अनुसार साउथ एसिया में यह सबसे बड़ी लाइवस्टॉक रिसर्च इंस्टीट्यूट होगी जिसमें आधुनिक सुविधाएं होंगी। सूत्रों के अनुसार एआईआईआरएलआईवीएएस के तहत दस बड़े कांप्लेक्स का प्रस्ताव रखा गया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री राज्य कृषि और डेयरी विकास विभाग द्वारा आयोजित होने वाले मेगा अग्री फेस्टिबल, प्रदर्शनी और संगोष्ठी का भी उद्घाटन किया।

 

सुरक्षित कृषि जोन घोषित

लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने तंजावुर, तिरुवारूर और नागपट्टिनम समेत अन्य कावेरी डेल्टाई जिलों को सुरक्षित कृषि जोन घोषित किया। यह घोषणा उस वक्त सामने आई है जब हाल ही में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख धान की खेती वाले इलाकों में हाइड्रोकार्बन परियोजना लागू नहीं करने का आग्रह किया था। किसानों और विभिन्न राजनीतिक दल के नेताओं द्वारा लंबे समय से डेल्टाई जिलों में हाइड्रोकार्बन परियोजना समेत अन्य परियोजनाओं का विरोध किया जा रहा है। ऐसे में सुरक्षा कृषि जॉन होने पर किसी भी परियोजना को लागू करने के लिए राज्य सरकार की अनुमति की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए तंजावुर, तिरुवारूर, नागपट्टिनम, पुदुकोट्टै, अरियलूर, करुर और तिरुचि जिलो के डेल्टाई क्षेत्रों को कृषि सुरक्षित जोन घोषित किया जा रहा है। कानूनी विशेषज्ञों के साथ परामर्श कर ऐसा करने के तरीकों और साधनों पर शोध करेंगे और इसके लिए एक विशेष कानून लाने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी। लेकिन एक बात का आश्वासन देता हूं कि हाईड्रोकार्बन समेत अन्य नए परियोजनाओं को इन क्षेत्रों में शुरू होने नहीं दिया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री ने कावेरी डेल्टाई क्षेत्रों को सुरक्षित जोन किया घोषित
किसानों के हित के खिलाफ

खुद को भी एक किसान बताते हुए उन्होंने कहा कि किसानों के हित के खिलाफ किसी भी परियोजना को राज्य में आने नहीं दिया जाएगा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने वलपाडी में एससीएफ क्रिकेट ग्राउंड का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ क्रिकेटर राहुल द्रविड़, तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन प्रमुख रूपा गुरुनाथ और बीसीसीआई के पूर्व प्रमुख श्रीनिवासन भी उपस्थित थे। पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने युवाओं को क्रिकेट ग्राउंड का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने का आग्रह किया। युवा इस ग्राउंड का इस तरह से उपयोग करे ताकि जल्द से जल्द इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल जाए।
-खुद को खेलकूद मे शामिल करना जरूरी

स्वस्थ्य जीवन व्यतित करने के लिए खुद को खेलकूद मे शामिल करना जरूरी है। इसी बीच नए मैदान निर्माण को लेकर राहुल द्रविड़ ने खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि भविष्य में छोटे जिले और गांव से बहुत सारे क्रिकेटर पैदा होंगे। सेलम क्रिकेट फाउंडेशन की ओर से तैयरा हुए इस क्रिकेट ग्राउंड में ८ करोड़ का खर्चा हुआ था। उद्घाटन के बाद राहुल द्रविड़ और मुख्यमंत्री ने मैदान में क्रिकेट भी खेले। मुख्यमंत्री ने बैटिंग और राहुल द्रविड़ ने बॉलिंग की।

ट्रेंडिंग वीडियो