तमिलनाडु में रविवार को होगा मेगा टीकाकरण शिविर, चिकित्सा मंत्री ने कहा- शिविर में जरूर जाएं

- मेगा टीकाकरण शिविर के दिन 20 लाख लोगों को टीका करने का लक्ष्य

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 10 Sep 2021, 04:23 PM IST

चेन्नई.

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। 12 सितम्बर को टीकाकरण का मेगा शिविर लगाया जाएगा। इस बीच तमिलनाडु के चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री एमए सुब्रमण्यन ने अपने राज्य के लोगों से अपील की है कि वे कोविड-19 के खिलाफ रविवार को पूरे दक्षिणी राज्य में 10,000 केंद्रों पर किए जाने वाले मेगा टीकाकरण अभियान का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार 12 सितम्बर को एक दिन में 20 लाख लोगों को टीका लगाने की योजना बना रही है और 10,000 केंद्रों में 40,000 बूथों की व्यवस्था की जा चुकी है। लोगों को इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए। इसका अवसर प्राप्त करें और खुद को टीका लगाएं क्योंकि सरकार हर इलाके में केंद्र प्रदान कर रही है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी), सरकारी अस्पतालों, एकीकृत बाल विकास योजना केंद्रों, मिड डे मील केंद्रों और स्कूलों में बूथ स्थापित किए गए हैं। मंत्री के कार्यालय के बयान के अनुसार बूथ सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक काम करेंगे। भारत सरकार द्वारा जारी किए गए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने, हाथ सेनिटेशन और अन्य कोविड -19 मानक प्रोटोकॉल सहित सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

खांसी, नाक बहना, बुखार और अन्य कोविड-19 संबंधित लक्षणों वाले लोगों को बूथों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लाभार्थियों को बूथ में केवल एक व्यक्ति के साथ जाने की अनुमति होगी और जो लोग खुराक लेते हैं उन्हें भारत सरकार द्वारा जारी एक पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।

मंत्री ने कहा कि राज्य बहुत अनुसरण के बाद केंद्र से मेगा टीकाकरण शिविर के लिए आवश्यक मात्रा में टीके जुटा सकता है। आईसीडीएस, राजस्व, स्थानीय निकाय, शिक्षा, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, रोटरी इंटरनेशनल और अन्य गैर सरकारी संगठनों सहित विभिन्न विभाग कार्यक्रम का समर्थन कर रहे हैं।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned