पोंगल पर घर जाना है न चूकें मौका

- Pongal Festival की तैयारी
11 september को खुलेगी Reservation Window
- ११ से १९ January तक vacation

By: P S Kumar

Published: 11 Sep 2019, 09:21 PM IST

चेन्नई. त्यौहार के वक्त लाखों की संख्या में महानगर से लोग अपने पैतृक शहर जाते हैं। इस वजह से कोयम्बेडु बस अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों का भारी दबाव नजर आता है। बस की अपेक्षा रेल यातायात सस्ता और सुगम होने की वजह से यात्री ट्रेन से आवाजाही करना पसंद करते हैं। इस कड़ी में पोंगल पर्व की तीन दिनी यात्रा के लिए रेलवे की आरक्षण खिड़की सुबह आठ बजे खुलेगी।


आरक्षण खिड़की और रेलवे की आइआरसीटीसी वेबसाइट पर भारी दबाव नजर आएगा। इसकी वजह ११ से १९ जनवरी तक अवकाश उपलब्ध होना है। अवकाश की बात की जाए तो ११ और १२ को शनिवार व इतवार की छुट्टी है। सोमवार एकमात्र कार्यदिवस है। उसके बाद मंगलवार से शुक्रवार तक पोंगल व फिर शनिवार व रविवार का अवकाश है। इस तरह बाहर गांव के लोग जो यहां नौकरीपेशा है अगर सोमवार का अवकाश लेते हैं तो उनको ९ दिन की छुट्टी मिल जाती है।


सूत्रों के अनुसार १० जनवरी २०२० की बुकिंग १२ सितम्बर को शुरू होगी। पोंगल १५ जनवरी का है और इसके पहले १४ जनवरी की बुकिंग १६ सितम्बर को खुलेगी। सुविधानुसार और दफ्तरों से मिले अवकाश के अनुसार लोगों ने यात्रा की योजना बना ली है।


इस बीच निजी बस ऑपरेटर्स ने अभी से अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। मूलेम्बा नाम की महिला जो जयकोंडम निवासी है ने बताया कि उसके गांव के लिए ट्रेन नहीं है इसलिए बस से ही जाना होगा। एक ट्रेवल एजेंट ने टिकट बुक करने के लिए उससे एक हजार रुपए मांगे तो उसने तौबा कर ली। अब वह सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विशेष बसों के सहारे हैं।

P S Kumar Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned