scriptTN Rajya Sabha Poll राज्यसभा की ६ सीटों पर १८ जुलाई को चुनाव | TN Rajya Sabha Poll on 18 July | Patrika News

TN Rajya Sabha Poll राज्यसभा की ६ सीटों पर १८ जुलाई को चुनाव

locationचेन्नईPublished: Jun 25, 2019 07:39:33 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

– चुनाव आयोग ने की घोषणा- १ जुलाई को जारी होगी अधिसूचना

AIADMK,Prime Minister,news,rajasthan news,india news,crime,gold,business news,DMK,Chennai,pm,Patrika,theft,Water crisis,sports news,entertainment news,Political news,Health news,Tamilnadu,Special,rajyasabha,Chennai Latest News,patrika hindi news,State News,Breaking,top ten,news today,Asam,Top Ten Hindi News,Top Hindi News,wired news,

Congress seeks Rajya Sabha seat for former PM कांग्रेस ने डीएमके से पूर्व पीएम के लिए मांगी राज्यसभा सीट


चेन्नई. भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की रिक्त हो रही छह सीटों के लिए १८ जुलाई को चुनाव कराने की घोषणा की है। निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना १ जुलाई को जारी होगी। ८ जुलाई तक प्रत्याशी नामांकन भर सकेंगे। नामांकनों की छंटनी ९ जुलाई को होगी। नाम वापसी की आखिरी तारीख ११ जुलाई है तथा १८ जुलाई को मतदान होगा।
मतदान सुबह नौ से शाम चार बजे तक होगा। मतगणना १८ जुलाई शाम पांच बजे होगी। चुनाव आयोग को रिक्त होने वाली सीटों केे लिए २२ जुलाई तक मतदान कराने है।


ज्ञातव्य है कि तमिलनाडु से टी. रत्नवेल, डा. वी. मैत्रेयन, के. आर. अर्जुनन, डा. आर. लक्ष्मणन, डी. राजा व कनिमोझी राज्यसभा सांसद हैं। कनिमोझी ने तुत्तुकुड़ी से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत गईं। इस वजह से उनका पद रिक्त हुआ है। जबकि अन्य पांच सदस्यों का कार्यकाल २४ जुलाई को पूरा होगा। इनमें से डी. राजा सीपीआई तथा शेष चारों सदस्य एआईएडीएमके के हैं।

तमिलनाडु में राज्यसभा की १८ सीटों में से एआईएडीएमके के पास १२ हैं। विधानसभा उपचुनाव में डीएमके ने १३ और एआईएडीएमके ने ९ सीटें जीती। इस वजह से राज्यसभा चुनाव में एक अतिरिक्त राज्यसभा सीट डीएमके को मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो