scriptTN to set up 500-acre mega sports city on Chennai outskirts | तमिलनाडु को संवारेगा चेन्नई के बाहरी इलाके में प्रस्तावित 500 एकड़ का Mega Sports City योजना, 700 करोड होंगे खर्च | Patrika News

तमिलनाडु को संवारेगा चेन्नई के बाहरी इलाके में प्रस्तावित 500 एकड़ का Mega Sports City योजना, 700 करोड होंगे खर्च

खेल परिसर बकिंघम नहर के किनारे एक जगह पर बनेगा, जहां पिछली अन्नाद्रमुक सरकार ने 3000 एकड़ के प्रशासनिक शहर की योजना बनाई थी।

चेन्नई

Published: January 27, 2022 04:26:03 pm

चेन्नई.

तमिलनाडु राज्य औद्योगिक विकास निगम (टीएसआईडीसी) ने पूर्वी तट सडक़ पर चेन्नई के बाहरी इलाके में 500 एकड़ क्षेत्र में एक नए खेल शहर के लिए तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए सलाहकारों की नियुक्ति के लिए निविदाएं मंगाई हैं। अनुमानित परियोजना लागत 700 करोड़ रुपए है।

तमिलनाडु को संवारेगा चेन्नई के बाहरी इलाके में 500 एकड़ का मेगा स्पोट्र्स सिटी योजना, 700 करोड होंगे खर्च
तमिलनाडु को संवारेगा चेन्नई के बाहरी इलाके में 500 एकड़ का मेगा स्पोट्र्स सिटी योजना, 700 करोड होंगे खर्च

स्वैंकी स्पोट्र्स सिटी में एथलेटिक ट्रैक, साइकिल वेलोड्रोम, एक इनडोर हॉकी स्टेडियम, हाई-एंड व्यायामशाला और सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी, जो एक स्पोट्र्स सिटी में हो सकती हैं। खेल परिसर बकिंघम नहर के किनारे एक जगह पर बनेगा, जहां पिछली अन्नाद्रमुक सरकार ने 3000 एकड़ के प्रशासनिक शहर की योजना बनाई थी।

तमिलनाडु के खेल मंत्री वी. मयनाथन ने बताया कि खेल शहर देश में अपनी तरह का सबसे अच्छा और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगा। मंत्री ने कहा, हमने पुणे के श्री शिवाजी छत्रपति स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोट्र्स, पटियाला का भी अध्ययन किया है। हालांकि, चेन्नई में जो स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है, वह इन सुविधाओं से बेहतर होगा।

तमिलनाडु का खेल विभाग कैच देम यंग के आदर्श पंक्ति को लागू करने का इच्छुक है। विभाग ग्रामीण तमिलनाडु में कमजोर प्रतिभाओं की तलाश करेगा, उन्हें 8 से 9 साल की उम्र से प्रशिक्षित करेगा और उन्हें विश्व स्तरीय एथलीटों के रूप में विकसित करेगा। खेल परिसर उन्हें दिन के किसी भी समय खिलाडिय़ों के लिए उपलब्ध अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध प्रशिक्षकों, फिटनेस प्रशिक्षकों, खेल मनोवैज्ञानिकों, खेल चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ भोजन, आवास और विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

नए खेल परिसर में अन्य 18 खेल वस्तुओं के अलावा विकलांग व्यक्तियों के प्रशिक्षण के लिए स्टेडियम होंगे। जबकि तमिलनाडु के कई हिस्सों में कई स्टेडियम हैं, राज्य में एक एकीकृत खेल प्रशिक्षण परिसर की कमी थी और नई सुविधा इसके लिए एक उपयुक्त विकल्प होगी। दिलचस्प बात यह है कि तमिलनाडु ने पिछले खेलों की तुलना में ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की संख्या को दोगुना कर दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.