scriptतमिलनाडु में छह नए टोल गेट, वाहन चालकों को करनी होगी जेब ढीली | toll | Patrika News

तमिलनाडु में छह नए टोल गेट, वाहन चालकों को करनी होगी जेब ढीली

locationचेन्नईPublished: Sep 24, 2021 11:23:56 pm

तमिलनाडु में छह नए टोल गेट, वाहन चालकों को करनी होगी जेब ढीली- तमिलनाडु में टोल गेटों की संख्या 48 से बढ़कर 54 हो जाएगी

Agra Lucknow Expressway

Agra Lucknow Expressway

चेन्नई. कुछ महीनों में, मोटर चालकों को तमिलनाडु में राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) पर यात्रा करने के लिए और अधिक भुगतान करना होगा। इसका कारण जल्द ही छह नए टोल गेट बनना है। जैसा कि राज्य ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को बनाए रखने के लिए 312 किमी के लिए चलने वाले चार राजमार्गों को सौंप दिया है, तमिलनाडु में टोल गेटों की संख्या 48 से बढ़कर 54 हो जाएगी।
सभी प्रशासनिक प्रक्रियाएं पूरी
एनएच- 234 के वेलूर-तिरुवन्नामलै -विल्लुपुरम खंड (121 किमी) और एनएच 532 के कडलूर -विरुधाचलम-सेलम खंड (92 किमी) पर दो-दो टोल गेट आएंगे। इसी तरह, अविनाशी-अविनाशी पालयम खंड (33 किमी) एनएच 381, और एनएच 226ई के पेरम्बलुर-तंजावुर खंड (66 किमी) में एक-एक नया गेट होगा। एनएचएआई को सड़कें सौंपने के लिए सभी प्रशासनिक प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। केंद्र सरकार ने एनएच 226ई पर नए गेटों पर टोल संग्रह के लिए एक गजट अधिसूचना पारित की है।
चार वर्षों में तमिलनाडु में 1,800 किलोमीटर से अधिक सड़कें राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिन
आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि पिछले चार वर्षों में तमिलनाडु में 1,800 किलोमीटर से अधिक सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग के रखरखाव के तहत लाया गया है और उन्हें टोल सड़कों में बदल दिया गया है। यह, भले ही सड़क नेटवर्क में विस्तार हुआ है, राज्य में औद्योगिक और रियल एस्टेट विकास को बढ़ावा मिला है। 2017 तक, तमिलनाडु से गुजरने वाले एनएच के कुल 5,324 किमी में से 3,285 किमी का रखरखाव राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा किया जाता था। हालांकि, इस साल अगस्त तक, लगभग 5,134 किमी एनएच को राष्ट्रीय राजमार्ग के रखरखाव के तहत लाया गया है।

इस मार्ग पर दो-दो टोल
वेलूर-तिरुवन्नामलै -विल्लुपुरम खंड (121 किमी)
कडलूर -विरुधाचलम-सेलम खंड (92 किमी)

इस मार्ग पर एक-एक टोल
अविनाशी-अविनाशी पालयम खंड (33 किमी)
पेरम्बलुर-तंजावुर खंड (66 किमी)

ट्रेंडिंग वीडियो