scriptइस बार दिवाली पर ट्रेनें खाली | train ticket | Patrika News
चेन्नई

इस बार दिवाली पर ट्रेनें खाली

– कोरोना का असर- नहीं बिक रहे टिकट

चेन्नईAug 12, 2020 / 07:53 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Rail Ticket for Jammu and Kashmir in summer vacation

Rail Ticket for Jammu and Kashmir in summer vacation

चेन्नई. लगता है कोरोना के चलते इस बार लोगों का पर्व-त्यौंहार से इतना मोह नहीं रह गया है। हर बार दिवाली के समय ट्रेनें फुल हो जाती है और लोग पहले से ही टिकट बुक करा लेते हैं लेकिन इस बार ट्रेनें खाली है। हालांकि अभी रेगुलर ट्रेनें नहीं चल रही लेकिन जो स्पेशन ट्रेनें शुरू की है वे भी नहीं भर पा रही है। इस साल 14 नवंबर को दिवाली है और दिवाली से यदि दो सप्ताह पहले तक की बात करें तो अधिकांश ट्रेनें खाली है। यानी इस बार लोगों ने दिवाली के मौके पर टिकट नहीं लिए हैं। कोरोना के चलते लोग इस बार यात्रा से परहेज अधिक कर रहे हैं।
मसलन एमजीआर चेन्नई सेन्ट्रल से नई दिल्ली के लिए सप्ताह में दो दिन विशेष ट्रेन चलाई जा रही है। लेकिन इस ट्रेन में दीपावली से दो सप्ताह पहले तक लगभग अधिकांश सीटें खाली है। कुछ ऐसा ही हाल अन्य स्पेशल ट्रेनों का भी है। चेन्नई से राजस्थान के लिए कोई स्पेशल ट्रेन नहीं चलाई गई है। ऐसे में यदि उन्हें राजस्थान की यात्रा करनी हो तो स्पेशल ट्रेनें बदल कर यात्रा करनी पड़ रही है।
नियमित ट्रेनें अभी नहीं
भारतीय रेलवे ने अपनी सभी नियमित ट्रेनों का संचालन अगले आदेश तक रद्द करने की घोषणा की है। हालांकि पहले से चल रही स्पेशन ट्रेनों का संचालन पूर्ववत जारी रहेगा। सभी नियमित पैंसेजर मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ उप नगरीय ट्रेनों का संचालन अगली सूचना तक रद्द रहेगा। लाकडाउन के दौरान ही यात्रियो की माग के मद्देनजर पहले चरण में बारह जोडी स्पेशल ट्रेनों का संचालन 12 मई को शुरू किया था। जबकि सौ स्पेशल ट्रेनों का संचालन एक जून को चालू कर दिया था। इन ट्रेनों के रूट का हिसाब इस तरह किया गया ताकि देश के सभी हिस्सों को जोड़ा जा सके। यात्री ट्रेनों का संचालन बन्द होने से रेलवे को चालू वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान चालीस हजार करोड़ रुपए के नुकसान होने का अनुमान है।
……………………………………………………………..

रेगुलर ट्रेनें शुरू होने पर ही आवाजाही
अभी कोरोना के चलते लोग अत्यावश्यक होने पर ही सफर कर रहे हैं। वर्तमान में केवल विशेष ट्रेनों का संचालन ही हो रहा है। रेगुलर ट्रेनें चलने पर ही लोग अपने गंतव्य तक जा
सकेंगे। अभी जो विशेष ट्रेनें हैं वे डायरेक्ट नहीं है। ऐसे में स्पेशन ट्रेनों से सफर करने पर लोगों को ट्रेनें बदल कर यात्रा करनी पड़ रही है। मसलन चेन्नई से राजस्थान के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। वैसे लोग अभी यात्रा पर आने-जाने से बच रहे हैं।
-शिवनाथसिंह राजपुरोहित, चेन्नई प्रवासी जालोर जिले के बासड़ाधनजी निवासी।
………………………………………………………………………………………………………..
एमजीआर चेन्नई सेन्ट्रल से नई दिल्ली के लिए (हर बुध व शनि को ट्रेन)
तिथि, एसी थ्री टायर, टू टायर
14 नवंबर 2020- 485 सीटें उपलब्ध – 172 सीटें उपलब्ध
11 नवंबर 2020- 476 सीटें उपलब्ध – 168 सीटें उपलब्ध
7 नवंबर 2020- 481 सीटें उपलब्ध – 172 सीटें उपलब्ध
4 नवंबर 2020- 461 सीटें उपलब्ध – 172 सीटें उपलब्ध
31अक्टूबर 2020- 488 सीटें उपलब्ध – 171 सीटें उपलब्ध
……………………………………………………………………………..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो