scriptTamilnadu: 120 साल पुराने बरगद के वृक्ष को किया प्रत्यारोपित | Transplantation of 120 years aged banyan tree | Patrika News

Tamilnadu: 120 साल पुराने बरगद के वृक्ष को किया प्रत्यारोपित

locationचेन्नईPublished: Dec 07, 2019 06:18:16 pm

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 120 वर्ष से अधिक पुराने एवं विशाल बरगद (Banyan) के पेड़ (Tree) को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित (Transplantation) किया है।

Transplantation of 120 years aged banyan tree

Transplantation of 120 years aged banyan tree

चेन्नई. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 120 वर्ष से अधिक पुराने एवं विशाल बरगद के पेड़ को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया है।
प्राधिकरण के परियोजना निदेशक लोकेशसिंह राजपुरोहित ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने स्वर्णिम चतुर्भुज योजना के तहत चेन्नई-तड़ा परियोजना में ग्राम जगन्नाथपुरम में हाईवे के राइट-ऑफ-वे पर स्थित 120 वर्ष पुराना बरगद का वृक्ष सड़क में बाधा बन रहा था। इसके पास ही छोटा मंदिरनुमा अतिक्रमण भी था। जिसे गत 22 नवम्बर को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की कन्बरेंट अथॉरिटी एसडीआरओ त्रिवेल्लूर ने पुलिस की मदद से हटा दिया, लेकिन 120 वर्ष पुराना बरगद का पेड बाधा बना हुआ था।
स्थानीय लोगों की भावना को देखते हुए प्रत्यारोपित की योजना
राजपुरोहित ने बताया कि स्थानीय लोगों की भावना को देखते हुए प्राधिकरण ने इस वृक्ष को प्रत्यारोपित करने की योजना बनाई। इस कार्य में स्थानीय प्रशासन की भी मदद ली गई। इस कार्य को मूर्त रूप देने के लिए कोयम्बत्तूर के मैं पसुमै नामक एनजीओ से संपर्क किया गया तो छह सदस्यों की एनजीओ की टीम जगन्नाथपुरम पहुंची। इसके बाद पेड़ की छंटाई का काम शुरू हुआ। वृक्ष के दोनों तनों को जड़ों सहित अलग-अलग किया गया तथा उसे कोशास्थलयार नदी के किनारे स्थानांतरित किया गया, यह स्थान राजस्व अधिकारियों की ओर से चयनित किया गया था। काफी वर्षों से लंबित कार्य को आखिर सुचारू रूप से अंजाम दिया गया।
पेड़ एक विरासत
राजपुरोहित ने बताया ग्रामीणों का कहना था कि यह पेड़ एक विरासत है। हम लोगों ने इसकी सेवा की है। अब इसका प्रत्यारोपण किया गया है। इसकी •ाड़ें नए स्थान पर प्रत्यारोपित हो गई हैं। ग्रामीणों की भावनाओं का आदर करते हुए वृक्ष को प्रत्यारोपित करने का निर्णय लिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो