82,000 पुराने बस टिकटों का संग्रह

82,000 पुराने बस टिकटों का संग्रह

Santosh Tiwari | Updated: 14 Jun 2019, 07:33:00 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

इनमें से कुछ टिकट तो 1940 के दशक के हैं। ये बस टिकट करीब 400 प्रकार के निजी एवं सरकारी बसों के हैं। इनमें से एक 1945 का भी एक टिकट है।

तिरुचि के एक व्यक्ति ने 82,000 पुराने बस टिकटों का संग्रह किया है। इनमें से कुछ टिकट तो 1940 के दशक के हैं। ये बस टिकट करीब 400 प्रकार के निजी एवं सरकारी बसों के हैं। इनमें से एक 1945 का भी एक टिकट है। यहां तीन दिवसीय प्रदर्शनी में इन टिकटों को दिखाया गया है। इसमें पुराने समाचार पत्र, घडिय़ां, डाक टिकट, मुद्राएं तथा अन्य सामग्री हैं। इस प्रदर्शनी का आयोजन तिरुचिरापल्ली नोटाफिली सोसाइटी की ओर से विलियम्स रोड स्थित श्रीनिवासा हाल में किया गया है। इस प्रदर्शनी में 50 से अधिक दुकानें लगाई गई हैं। एक स्टाल में देश की आजादी के पहले से अब तक बस टिकटों के विकास को दिखाया गया है। यह आगंतुकों को आकर्षित कर रहा है।पुतुर के रहने वाले एस.स्वामीनाथन ने 1945 के एक बस टिकट को दिखाया गया है। इस टिकट के यात्री को तंजावूर के कुम्भकोणम शहर जाना था। यह बस रामविलास बस सेवा द्वारा चलाई जाती थी। निजी बस सेवाओं के टिकटों के संग्रह के अलावा टीवीएस सदर्न रोडवेज की भी टिकटें प्रदर्शित की गई हैं। यह बस सेवा 1960 में सक्रिय थी। इसमें 1950 के सरकारी बसों के टिकट भी हैं। एक स्टाल में दुर्लभ एवं अद्भूत बस टिकटों का प्रदर्शन किया गया है। स्वाामीनाथन ने बताया कि उनके पास 82,000 बस टिकटों का संग्रह है। इसमें से केवल 400 बस टिकटों का प्रदर्शन किया गया है। प्रिंटेड बस टिकट, हाथ से लिखे बस टिकट तथा चेरन, पांडियन, पल्लवन तथा अन्ना बस सेवाओं के समय के बस टिकटों का प्रदर्शन किया गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned