तुत्तुकुड़ी फायरिंग मामला : अब तक 87 लोगों से  पूछताछ

फायरिंग की जांच के लिए अरुणा जगदीशन की अध्यक्षता में न्यायिक जांच आयोग का गठन किया गया। पांचवें चरण के तहत जांच के लिए अरुणा जगदीशन तुत्तुकुड़ी गई।

By: Santosh Tiwari

Published: 25 Nov 2018, 07:10 PM IST

चेन्नई. तुत्तुकुड़ी फायरिंग मामले की जांच कर रही न्यायिक जांच आयोग की अध्यक्ष सेवानिवृत्त जज अरुणा जगदीशन ने शनिवार को कहा कि अब तक ८७ लोगों से पूछताछ हुई है। तुत्तुकुड़ी में स्टरलाइट प्लांट के खिलाफ हुए जनांदोलन के सौंवे दिन मई महीने में हुए प्रदर्शन को काबू करने के लिए पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में तेरह जनों की मौत हो गई थी। घायल एक अन्य व्यक्ति ने महीनों बाद अस्पताल में दम तोड़ा था।

इस पुलिस फायरिंग की जांच के लिए अरुणा जगदीशन की अध्यक्षता में न्यायिक जांच आयोग का गठन किया गया। इस आयोग ने चेन्नई और तुत्तुकुड़ी में चार चरणों में अब तक पूछताछ की। पांचवें चरण के तहत जांच के लिए अरुणा जगदीशन तुत्तुकुड़ी गई।
तुत्तुकुड़ी में उन्होंने फायरिंग से घायल मनोहरण को मुआवजा राशि के रूप में डेढ़ लाख रुपए का चेक दिया। फिर पत्रकारों से वार्ता में उन्होंने बताया कि फायरिंग को लेकर अब तक ८७ लोगों से पूछताछ हुई है। २०९ साक्ष्य जुटाए गए हैं। फायरिंग में मारे गए लोगों के परिजनों से भेंट की गई है। उन्होंने घायलों से भी मुलाकात कर पूरी घटना को जाना है। सेवानिवृत्त जज ने बताया कि छठे चरण की जांच पड़ताल ३ दिसम्बर को होगी। उस दिन आंदोलन में शामिल जनता और संगठनों के प्रतिनिधियों से चर्चा होगी।

न्यायमूर्ति कोठारी ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर ली शपथ

चेन्नई. न्यायमूर्ति विनीत कोठारी ने यहां मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। न्यायमूर्ति कोठारी के शपथ लेने के साथ ही मद्रास उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। न्यायालय में न्यायाधीशों के स्वीकृत पदों की संख्या 75 है। मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वी के ताहिलरमानी ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति हुलुवाडी जी रमेश का स्थानांतरण मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय होने के बाद वरिष्ठता सूची में वह दूसरे नंबर पर होंगे। मद्रास उच्च न्यायालय में स्थानांतरण से पहले कोठारी कर्नाटक उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे। इससे पहले 11 वर्षों तक वह राजस्थान उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे।

Santosh Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned