चेन्नई एयरपोट की सुरक्षा में लगे दो लेब्राडोर डॉॅग्स हुए रिटायर, CISF के जवानों ने दी सलामी

रिटायर होने वाले दो लेब्रा डॉग्स के लिए भी एक विशेष विदाई समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें उन्हें वर्दीधारी जवानों ने सलामी दी और प्रमाण पत्र व स्मृति चिह्न से सम्मानित कर विदा किया।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 21 Aug 2021, 06:57 PM IST

चेन्नई.

सेवा से मुक्त होने के बाद अंतिम दिन होने वाले विदाई समारोह में पदक, प्रमाण पत्र और स्मृति चिह्न प्राय: सभी को मिलते हैं। चेन्नई एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) से रिटायर होने वाले दो लेब्रा डॉग्स के लिए भी एक विशेष विदाई समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें उन्हें वर्दीधारी जवानों ने सलामी दी और प्रमाण पत्र व स्मृति चिह्न से सम्मानित कर विदा किया। विदाई समारोह के दौरान इन डॉग्स के हैंडलर्स के लिए भी एक बेहद ही भावुक-क्षण था, क्योंकि इन डॉग्स की ट्रैनिंग से लेकर उनकी देखभाल और खानपान तक ये हैंडलर्स ही संभालते हैं।

चेन्नई एयरपोर्ट की सुरक्षा में लगे लेब्रा डॉग्स बादल और राजी शुक्रवार को सुरक्षाबल से रिटायर हो गए। बादल की उम्र 11 साल है जबकि राजी की उम्र 10 साल है। इसी मौके पर इन दोनों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया था। सीआईएसएफ के अधिकारी ने समारोह में श्वानों को पदक, प्रशंसा पत्र और स्मृति चिह्न प्रदान किए। समारोह के दौरान बादल और राजी को स्टेज पर बुलाकर सम्मानित किया गया। उनके लिए एक केक भी काटा गया। बादल और राजी को सीआईएसएफ की गाड़ी में बैठाया गया। वहां मौजूद अन्य अधिकारियों ने उन्हें सम्मान स्वरूप बाहर के गेट तक छोडऩे आए।

सीआईएसएफ के अधिकारी बी कुमार ने इन दोनों लेब्रा डॉग को मैंने ही प्रशिक्षित किया था। दोनों सुरक्षाबलो ने एयरपोर्ट की सुरक्षा करने में हमारी मदद की है। रिटायरमेंट के बाद ये दोनों मेरे ही साथ रहने वाले हैं क्योंकि इनको बचपन से मैंने ही रखा है।

कितने ही मौके आए जब इन 2 श्वानों ने अपनी जान पर खेलकर एयरपोर्ट की हिफाजत की। नियमानुसार इनकी सर्विस को 10 सालों के लिए ही रका गया और 10 साल पूरा होने के बाद इन्हें रिटायर कर दिया जाता है। शुक्रवार को इनके 10 साल पूरे हो गए और ये अब अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो गए। अब ये नए श्वान एयरपोर्ट की जिम्मेदारी संभालेंगे।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned