विधार्थियों को आमजन व किसानों के हित के लिए नये नये शोध करने होंगे

विधार्थियों को आमजन व किसानों के हित के लिए नये नये शोध करने होंगे

Santosh Tiwari | Publish: Sep, 11 2018 06:41:21 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

वीआईटी में बायो विज्ञान व प्रौद्योगिकी पर दो दिवसीय सम्मेलन

वेलूर. यहां काटपाडी स्थित वीआईटी विश्वविद्यालय में सोमवार को 7वां अंतर्राष्ट्रीय बायो विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर दो दिवसीय सम्मेलन शुरू हुआ। मुख्य अतिथि जापान के मियाजाकी विवि के उपकुलपति केन्यु सुयुमो एवं विशेष अतिथि रवांडा के उच्चाायुक्त अरनेस्ट रवामुक्यु ने सम्मेलन का उदघाटन किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने बताया कि विधार्थियों को आमजन व किसानों के हित के लिए नये नये शोध करने होंगे। वे किसानों को कम खर्च में फसल उगाने, कम जल में सिंचाई करने के लिए नई तकनीकों की खोज करें। इसके अलावा विभिन्न जटिल रोगों के इलाज के लिए दवाइयों, पेनिसिलिन इंजेक्शन पर शोध करें एवं उन बीमारियों का समाधान निकालें।

सम्मेलन में उन्होनें पूर्व विद्यार्थियों को एलुमणि अवार्ड प्रदान किया। इस मौके पर वीआईटी विवि के उपकुपति सामवेल ने विभिन्न संस्थानों व कम्पनियों के प्रतिनिधियों के साथ शैक्षाणिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। समारोह में जापान के मेडिकल अनुसंधान विवि के डीन मारयुमा मासूगी, सहायक उपकुलपति नारायणन भी उपस्थित थे।


वेलूर में विशेष पासपोर्ट मेला 15 को

चेन्नई. लोगों की मांग को देखते हुए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय चेन्नई वेलूर के पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में शनिवार को विशेष पासपोर्ट मेला आयोजित करेगा। शनिवार होने के बावजूद वेलूर का पीओपीएसके 15 सितंबर को भी सामान्य कार्य दिवस की तरह काम करते हुए आवंटित समय स्लॉट के अनुसार आवेदकों के आवेदन स्वीकार करेगा। इस मेले से लगभग 75 आवेदकों के लाभान्वित होने की उम्मीद है। इस मेले का लाभ लेने के लिए आवेदकों को पहले विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कराकर आवेदन पंजीकरण संख्या (एआरएन) प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा निर्धारित शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करके अपॉइंटमेंट प्राप्त करना होगा। इस मेले में आने वालों को अपने साथ आवश्यक दस्तावेजों के साथ मूल प्रमाण पत्र एवं उसकी एक स्वहस्ताक्षरित छाया प्रति के अलावा एआरएन का प्रिंटआउट लाना अनिवार्य होगा। इस दौरान केवल नए एवं पुन: जारी श्रेणी के आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। इस मेले के लिए अपॉइंटमेट 12 सितंबर को दोपहर ढ़ाई बजे जारी किया जाएगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned