scriptकन्याकुमारी: बीच समंदर में मछुआरा की बोट से टकराया मालवाहक विदेशी जहाज | Two fishermen injured in cargo ship collision in Kanyakumari | Patrika News

कन्याकुमारी: बीच समंदर में मछुआरा की बोट से टकराया मालवाहक विदेशी जहाज

locationचेन्नईPublished: Oct 23, 2021 06:44:28 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

– दो मछुआरे गंभीर घायल

कन्याकुमारी: बीच समंदर में मछुआरा की बोट से टकराया मालवाहक विदेशी जहाज

कन्याकुमारी: बीच समंदर में मछुआरा की बोट से टकराया मालवाहक विदेशी जहाज

कन्याकुमारी.

कुलाचल से गहरे समुद्र में मछली पकडऩे गए मछुआरों की यांत्रिक बोट से विदेशी मालवाहक जहाज टकरा गया। इस दुर्घटना में दो मछुआरे गंभीर घायल हैं। जबकि पंद्रह अन्य की सुरक्षित तट वापसी हो गई है। कन्याकुमारी जिले के राजामणि के स्वामित्व वाली सिजुमोन नामक मछली पकडऩे वाली नाव में कुलाचल, कोटिलपाडु, कुरुंबनई, मेलमनकुड़ी और आरोग्यपुरम के कुल 17 मछुआरे कुलाचल समुद्र तट से मछली पकडऩे शुक्रवार को निकले।

कुलाचल के तट से 20 समुद्री मील दूरी पर सिंगापुर से मुंबई जा रहा पनामा का मालवाहक जहाज नवियास वीनस कथित रूप से मछुआरों की बोट से सीधा जा टकराया। मछुआरों की नाव क्षतिग्रस्त हो गई। कुछ मछुआरे अंदर फंस गए जिनको बाहर निकाला गया। दुर्घटना में मेलमनकुड़ी के अरुलराज और कुलाचल के जॉन घायल हुए है। पंद्रह मछुआरे भी मामूली रूप से घायल होने से बच गए।

कोस्टगार्ड को दी सूचना
उस समय नाव चला रहे मछुआरे रूबेन रोज़ ने भारतीय तटरक्षक बल को वायरलेस तरीके से दुर्घटना की सूचना दी। इसके बाद, भारतीय तटरक्षक बल का जहाज शनिवार सुबह गहरे समुद्र में पहुंचा और घायल मछुआरों जॉन और अरुलराज को बचाकर कोचीन बंदरगाह ले गया।

विदेशी जहाज क्रू से पूछताछ
पनामा के मालवाहक जहाज और उसमें सवार लोगों को पूछताछ के लिए कोचीन बंदरगाह ले जाया गया। घायल मछुआरों का कोच्चि के सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। अन्य मोटरबोट के मछुआरों की मदद से बचाए गए १५ मछुआरे कुलाचल तट पर गए हैं। एक विदेशी मालवाहक जहाज के मछली पकडऩे वाली नाव से टकरा जाने की घटना से मछुआरों में हड़कंप मच गया है।

विदेशी जहाज पर मामला दर्ज हो
दक्षिण एशियाई मछुआरा संघ के महासचिव चर्चिल ने केंद्र और राज्य सरकारों से आग्रह किया है कि राष्ट्रीय और विशेष आर्थिक जल क्षेत्र में मछुआरों को सुरक्षा प्रदान की जाए। विदेशी जहाज के नाविक और जहाज के मालिक के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया जाना चाहिए, जिसके कारण यह हादसा हुआ। प्रभावित मछुआरों को उचित राहत भी मिलनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो