scriptलॉकडाउन व जागरुकता के चलते टाइफाइड के मामलों में आई कमी | typhoid | Patrika News

लॉकडाउन व जागरुकता के चलते टाइफाइड के मामलों में आई कमी

locationचेन्नईPublished: Oct 11, 2020 02:10:58 pm

टाइफाइड के मामलों में कमी

typhoid

typhoid

चेन्नई. लॉकडाउन एवं जागरुकता के चलते टाइफाइड के मामलों में कमी देखने को मिली है। इस साल टाइफाइड के मामले आधे रह गए हैं। नेशनल सेन्टर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, पिछले साल की तुलना में इस साल टाइफाइड के मामले कम हुए है। कोविड-19 के चलते लोगों ने स्वच्छता का ध्यान रखा एवं जागरुकता के चलते इस साल टाइफाइड के मामलों में कमी देखने को मिली।
पिछले साल चेन्नई, तिरुवल्लुर, कांचीपुरम, वेलूर, विलिपुरम, कोयम्बत्तुर, मदुरै एवं दिण्डीगुल में इस साल पिछले साल की तुलना में कम टाइफाइड के मामले सामने आए हैं। जलजनित बीमारियों में कमी देखने को मिली। लॉकडाउन के कारण न केवल टाइफाइड बल्कि डायरिया के मामले भी कम हुए।
स्वास्थ्य के प्रति सचेत
स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. के. कलन्देसामी कहते हैं, कोरोना वायरस के डर के चलते लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत हुए। लोगों ने स्वास्थ्य पर ध्यान अधिक दिया। चिकित्सकों का कहना है कि बच्चों में भी टाइफाइड के मामले कम देखने को मिले। इसके साथ ही बाहर का खाना एवं पानी भी कम खरीदा गया। आम तौर पर बच्चों में हर साल टाइफाइड के मामले आम है। लेकिन इस साल टाइफाइड के मामले 50 फीसदी तक घट गए। यह लॉकडाइन के कारण हुआ। लॉकडाउन के चलते कई तरह की पाबंदियां थी। स्कूल व अन्य संस्थान बन्द थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो