scriptरामदास ने कहा, वैक्सीन के काम में तेजी लाएं | vaccine | Patrika News

रामदास ने कहा, वैक्सीन के काम में तेजी लाएं

locationचेन्नईPublished: May 12, 2021 09:52:38 pm

रामदास ने कहा, वैक्सीन के काम में तेजी लाएं

vaccine

vaccine

चेन्नई. पीएमके युवा विंग के अध्यक्ष अन्बुमणि रामदास ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से चेंगलपेट में केंद्र सरकार के एकीकृत वैक्सीन परिसर में काम में तेजी लाने और वहां कोविड -19 वैक्सीन का निर्माण शुरू करने का आग्रह किया है। केंद्रीय मंत्री को लिखे पत्र मे अन्बुमणि ने कहा है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया है कि कोविड -19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय टीकाकरण है। उन्होंने सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने और सरकार द्वारा संचालित टीका निर्माण सुविधाओं की स्थापना के महत्व को रेखांकित किया।
भारत की लगभग एक बिलियन वयस्क आबादी का टीकाकरण के लिए सबसे बड़ी चुनौती वैक्सीन की लागत और उपलब्धता है। निजी कंपनियों से टीके लेना बहुत महंगा साबित हो रहा है। सबसे महत्वपूर्ण सबक कोविड-19 ने हमें सिखाया है कि एक और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों को संभालने का एकमात्र तरीका सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। हमें संघ और राज्य सरकारों के तहत सरकारी अस्पतालों की संख्या में वृद्धि करनी चाहिए और उन्हें समकालीन सुविधाएं प्रदान करनी चाहिए और पर्याप्त चिकित्सा पेशेवरों को नियुक्त करना चाहिए। साथ ही हमारे सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रमों को बनाए रखना चाहिए। इस प्रकार की असामान्य परिस्थितियों से निपटने के लिए हमें सरकार को वैक्सीन उत्पादक सुविधाएं विकसित करनी चाहिए। अन्बुमणि ने बताया कि उन्होंने अक्टूबर 2019 में केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर परिसर को पूरा करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सुविधा पर काम अब लगभग पूरा हो गया है।
तमिलनाडु सरकार को बना सकते हैं भागीदार
उन्होंने कहा कि केंद्र तमिलनाडु सरकार को भी भागीदार बना सकता है और संयुक्त उद्यम के रूप में सुविधा शुरू कर सकता है। विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि महामारी लंबे समय तक हो सकती है और वायरस समुदाय में दो से तीन वर्षों तक रह सकता है। उन्होंने कहा कि निजी से खरीद के बजाय टीके का उत्पादन कई गुना महंगा है। इसलिए चेंगलपेट में एकीकृत वैक्सीन परिसर में शेष कार्यों को पूरा करने के लिए तत्काल कदम उठाए जाएं और कोविड -19 टीकों का उत्पादन शुरू करें।
…………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो