scriptVandalur zoo has lost as many as 12 big cats in just 15 months | वंडलूर चिड़ियाघर में 15 महीनों में 12 बिग कैट्स की मौत | Patrika News

वंडलूर चिड़ियाघर में 15 महीनों में 12 बिग कैट्स की मौत

वंडलूर चिड़ियाघर में 15 महीनों में 12 बिग कैट्स की मौत

 

Vandalur zoo has lost as many as 12 big cats in just 15 months

चेन्नई

Published: March 29, 2022 10:33:19 pm


चेन्नई. अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क (वंडलूर चिड़ियाघर) में केवल 15 महीनों में 12 बिग कैट्स की मौत हो गई है। बिग कैट आमतौर पर पैंथेरा जीनस के पांच जीवित सदस्यों में से किसी एक को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाता है , यानी बाघ , शेर , जगुआर , तेंदुआ और हिम तेंदुआ आदि इसके तहत आते हैं। हाल ही में एक 13 वर्षीय सफेद बाघिन की मौत हो गई। यह जानवर दो सप्ताह तक गतिभंग (मांसपेशियों पर नियंत्रण की कमी) से पीड़ित रहा था। विशेषज्ञों के अनुसार, गतिभंग एक तंत्रिका संबंधी बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है।
तमिलनाडु पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सकों के अनुसार, इस जानवर को बचाने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता था। बाघिन के कुछ पुराने वीडियो फुटेज देखे जिनमें बीमारी के हल्के लक्षण स्पष्ट थे। पिछले दो हफ्तों में बीमारी तेजी से बढ़ी। पिछले साल वंडलूर चिड़ियाघर में कोविड -19 के कारण देश में पहली पशु मृत्यु हुई थी। एक युवा और स्वस्थ शेरनी नीला ने 3 जून, 2021 को इस बीमारी के कारण दम तोड़ दिया था। लगभग सभी शेर कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए थे। 2021 में, चिड़ियाघर में आठ बिग कैट्स की मौत हो गई। जिसमें चार शेर, तीन बाघ और एक तेंदुआ शामिल है। इनकी मौत विभिन्न कारणों से हुई । पिछले अक्टूबर में कई शुतुरमुर्गों की भी मौत हो गई थी।
 Vandalur zoo has lost as many as 12 big cats in just 15 months
Vandalur zoo has lost as many as 12 big cats in just 15 months

शरीर के तापमान स्कैनर जैसे बुनियादी उपकरण भी नहीं
इस साल अब तक चार बिग कैट्स जिसमें एक शेर, एक बाघिन, एक जगुआर और एक तेंदुआ मर चुकी हैं। सूत्रों के मुताबिक, चिड़ियाघर में अब सबसे बड़ी समस्या खराब सुविधा वाले पशु चिकित्सालय की है। सूत्रों ने कहा कि पशु चिकित्सकों के पास शरीर के तापमान स्कैनर जैसे बुनियादी उपकरण भी नहीं हैं। चिड़ियाघर प्रबंधन ने कहा कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण अस्पताल के कुछ उपकरण भेजने पर सहमत हो गया है। कई बाड़े भी रखरखाव के अभाव में खराब स्थिति में हैं।

...
डिजीज कंट्रोल की प्रोपर व्यवस्था हो
बीमारी के नियंत्रण की प्रोपर व्यवस्था के अभाव के चलते भी कई बार जानवर दम तोड़ देते हैं। स्तरीय उपकरण भी होने चाहिए। जानवरों की चिकित्सा की देखभाल की बेहतर व्यवस्था कर स्थितियों में सुधार किया जा सकता है।
- डॉ. शेखर कुमार नीरज, आईएफएस अधिकारी, तमिलनाडु।
....
2021 में आठ बिग कैट्स की मौत
शेर- 4
बाघ-3
तेंदुआ-1
...
वर्ष 2022 में मौतें
6 जनवरी-जैगुआर
15 जनवरी- शेर
17 जनवरी- तेंदूआ
23 मार्च - शेरनी
........................................

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.