script

पानी के लिए हिंसा, आइटी कंपनियां बोलीं घर से करें काम या पानी लेकर आएं

locationचेन्नईPublished: Jun 18, 2019 12:17:15 am

मोहन ने घर के पास लगा पानी का मोटर चालू किया तो पड़ोसी आथिमूलम रामाकृष्णा रोकने आ गया। मोहन की पत्नी सुभाषिनी पति का सहयोग करने…

Violence for water, IT companies come home with work or water.

Violence for water, IT companies come home with work or water.

चेन्नई।मोहन ने घर के पास लगा पानी का मोटर चालू किया तो पड़ोसी आथिमूलम रामाकृष्णा रोकने आ गया। मोहन की पत्नी सुभाषिनी पति का सहयोग करने आई तो आथिमूलम ने धारदार हथियार से सुभाषिनी के गर्दन पर हमला कर दिया। सुभाषिनी का एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

एक और मामला। सिर्फ एक घर में काफी मात्रा में पानी इक_ा करने से टोकने पर आनंद बाबू को उनके पड़ोसी ने ही पीट-पीटकर मार डाला। आनंद सामाजिक कार्यकर्ता थे। दोनों घटनाएं भारत के आइटी हब चेन्नई की हैं। भीषण गर्मी के बीच देश के कई हिस्से पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं, लेकिन चेन्नई में पानी के लिए हिंसा दहलाने वाली है।

आइटी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने को कह दिया है। कारण, कंपनियां दफ्तर में पीने का पानी तक नहीं उपलब्ध करा पा रही हैं। ऐसी कंपनियों की संख्या कम से कम 12 है और कर्मचारियों की तादाद करीब पांच हजार।

अंतिम बार ऐसा चार साल पहले देखने को मिला था, जब टैंकरों की हड़ताल हो गई थी। फोर्ड बिजनेस सर्विसेज ने अपने कर्मचारियों से पीने का पानी खुद लाने को कहा है।

५०० करोड़ रुपए का फंड, पानी चोरी के खिलाफ अभियान शुरू

राज्य सरकार ने पारंपरिक जल स्रोत को दोबारा रि-स्टोर करने के लिए 500 करोड़ का का फंड जारी करने के निर्देश दिए हैं। सरकार का दावा है कि इससे 29 जिलों में भूजल का स्तर बढ़ेगा। चेन्नई मेट्रो वॉटर अथॉरिटी पानी चोरी के खिलाफ अभियान की तैयारी में है। पिछले 2 हफ्तों में ऐसे कई घरों के वॉटर कनेक्शन काटे गए, जो हाई पावर मोटर लगाकर अवैध तरीके से पानी निकाल रहे थे। ऐसे कम से कम 500 मोटर भी जब्त किए गए हैं।

कई संस्थान बंद, मंत्री को बर्खास्त करने की मांग

मुख्य विपक्ष नेता और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने नगर प्रशासन मंत्री एसपी वेलुमणि को कैबिनेट बर्खास्त करने की मांग की। स्टालिन ने शनिवार को कहा कि पानी संकट के चलते कई संस्थान बंद हो गए हैं। भ्रष्टाचार में व्यस्त नगर प्रशासन मंत्री के पास इसके लिए कोई जवाब है? लगातार बढ़ते जल संकट को देखते हुए मद्रास हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

लू से निपटने के लिए गया में लगाई धारा-144

बिहार के गया जिले के कलक्टर ने राज्य में लू लगने से हो रही मौतों के मद्देनजर जिले में धारा-144 लगा दी है। कहीं भी भीड़ का इक_ा होना वर्जित है। सुबह 11 से शाम 4 बजे तक सभी सरकारी/गैर-सरकारी निर्माण कार्य, मनरेगा मजदूरों के काम करने और खुले मैदान में हो रहे कार्यक्रमों पर भी रोक रहेगी। इससे पहले शनिवार और रविवार को 24 घंटे के अंदर 56 लोगों की मौत हो गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो