scriptचेन्नई में जल संकट – पानी से लबालब भरा है मरुंदीश्वरर मंदिर का टैंक | water scarcity in chennai | Patrika News
चेन्नई

चेन्नई में जल संकट – पानी से लबालब भरा है मरुंदीश्वरर मंदिर का टैंक

जल संकट water scarcity से जूझ रहे महानगर chennai में एक स्थान ऐसा भी है जहां तालाब पानी से पूरे भरे हुए हैं। तिरुवान्म्यूर Thiruvanmyur स्थित मरुंदीश्वरर मंदिर के दोनों टैंक पानी से लबालब भरे हुए हैं।

चेन्नईJun 28, 2019 / 02:52 pm

shivali agrawal

news,Chennai,Tamilnadu,Special,water scarcity,Breaking,

चेन्नई में जल संकट – पानी से लबालब भरा है मरुंदीश्वरर मंदिर का टैंक

चेन्नई. जल संकट water scarcity से जूझ रहे महानगर chennai में एक स्थान ऐसा भी है जहां तालाब पानी से पूरे भरे हुए हैं। तिरुवान्म्यूर Thiruvanmyur स्थित मरुंदीश्वरर मंदिर के दोनों टैंक पानी से लबालब भरे हुए हैं। स्थानीय लोगों को टैंकों को भरा देखकर आश्चर्य हो रहा है। इनमें से मंदिर के अहाते के अंदर स्थित टैंक पांच फीट गहरा है और दूसरा टैंक जो पूर्वी दिशा में स्थित है १० फीट गहरा है। कार्यकारी अधिकारी के. अरुलसेल्वम का कहना है कि एक दशक से ज्यादा समय पहले दोनों जलस्रोत कीचड़ और अवसाद से भरे हुए थे। इन टैंकों की सफाई करवाई गई जिसके बाद से टैंकों का जल कभी नहीं सूखा।
मंदिर प्राधिकरण ने ऐसी व्यवस्था कर रखी है जिससे बारिश का पानी सीधे टैंकों में आकर जमा हो जाता है। बड़े वाले टैंक में चार बोरवेल और छोटे वाले में दो बोरवेल लगाए गए हैं ताकि पानी कम होने पर इनसे टैंकों में पानी भरा जा सके। टैंकों में पानी भरा रहने से इलाके का भूजल स्तर भी काफी ऊपर रहता है। टैंकों का पानी गंदा न हो इसलिए इनको अधिकांश समय लॉक कर रखा जाता है। इन टैंकों में मछली की कुछ प्रजातियां काफी समय पहले से हैं। टैंकों के मुआयने के दौरान उनमें कुछ बतख व अन्य प्रकार के पक्षी जायजा लेते दिखे। गौरतलब है कि गर्मी के इस मौसम में मईलापुर के कपालीश्वर मंदिर और ट्रिप्लीकेन के पार्थसारथी मंदिर का टैंक बिलकुल सूख चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो