आज से उपनगरीय ट्रेनों में बिना समय प्रतिबंध के महिलाओं को चढऩे की होगी अनुमति

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से पिछले कुछ दिनों से उपनगरीय ट्रेनों में आम लोगों को यात्रा करने की अनुमति नहीं थी।

By: Vishal Kesharwani

Updated: 24 Jun 2021, 06:48 PM IST


-गैर पीक घंटों में पुरुषों को यात्रा की अनुमति
चेन्नई. कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से पिछले कुछ दिनों से उपनगरीय ट्रेनों में आम लोगों को यात्रा करने की अनुमति नहीं थी। सिर्फ सरकारी कर्मचारियों और आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वालों को ही यात्रा की अनुमति थी। लेकिन दक्षिण रेलवे शुक्रवार से चेन्नई में उपनगरीय ट्रेनों में यात्रियों की अधिक श्रेणियों को यात्रा करने की अनुमति देगा। इसके तहत महिलाओं को बिना किसी समय प्रतिबंध के यात्रा करने की अनुमति होगी। यात्रा के दौरान महिलाओं के लिए दोनों तरफ का टिकट जारी किया जाएगा।

 

जबकि गैर आवश्यक क्षेत्रों में काम करने वाले पुरुषों को केवल गैर पीक घंटों (सुबह 7 बजे और 9.३० से शाम 4.३० और शाम को 7 बजे के बाद) में ही यात्रा करने की अनुमति होगी। इसके अलावा मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में चढऩे वाले यात्रियों को भी रिजर्व टिकट के साथ उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति होगी, ताकि वे अपने संबंधित स्टेशन पहुंच सकें। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से महानगर पहुंचने वाले यात्रियों को भी उपनगरीय ट्रेनों में चढऩे की अनुमति होगी। एक विज्ञप्ति में बताया कि राज्य या केंद्र सरकार के विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों, उच्च न्यायालय और अदालतों और निजी क्षेत्रों में काम करने वालों को अनुमति पत्र और पहचान पत्र के साथ यात्रा करने की अनुमति होगी। रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में मास्क नहीं पहनने वालों पर 500 का जुर्माना लगाया जाएगा। स्थिति को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रेलवे द्वारा ट्रेनों की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

 


उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने गत सोमवार से ही चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम में बसों के संचालन की अनुमति दी थी। उसके बाद से लोग उपनगरीय टे्रनों के संचालन की अनुमति देने की मांग कर रहे थे। गत 17 मई से उपनगरीय ट्रेनों में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों और आवश्यक वस्तु को ले जाने वालों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है। इसके परिणाम स्वरूप तिरुवल्लूर, तिरुतन्नी, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम के लोगों को चेन्नई पहुंचने के लिए अन्य विकल्पों का सहारा लेना पड़ रहा है।

Vishal Kesharwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned