scriptस्टेनली सरकारी अस्पताल में मनाया वल्र्ड किडनी दिवस | World Kidney Day Celebrated at Stanley Government Hospital | Patrika News

स्टेनली सरकारी अस्पताल में मनाया वल्र्ड किडनी दिवस

locationचेन्नईPublished: Mar 20, 2019 11:35:40 pm

स्टेनली सरकारी अस्पताल एवं कॉलेज में विश्व किडनी दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में अस्पताल के डीन डा. पोनमबाल…

World Kidney Day Celebrated at Stanley Government Hospital

World Kidney Day Celebrated at Stanley Government Hospital

चेन्नई।स्टेनली सरकारी अस्पताल एवं कॉलेज में विश्व किडनी दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में अस्पताल के डीन डा. पोनमबाल नम:शिवायम और नेफ्रोलॉजी विभाग के डॉक्टर सहित मरीजों के परिजन भी उपस्थित थे।

इस मौके पर डीन ने बताया कि विश्व किडनी दिवस वैश्विक स्वास्थ्य के प्रति एक जागरूकता अभियान है जो विश्वभर में किडनी के महत्व और किडनी की बीमारी तथा उससे संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव और आवृत्ति को कम करने पर केंद्रित है। गुर्दा या किडनी रोग को नजरंदाज करना खतरनाक साबित होता है। बचाव के लिए नियमित जांच और जीवनशैली के साथ ही जागरूकता भी जरूरी है। साथ ही लोगों को किडनी प्रत्यर्पण के प्रति जागरूक करना भी अहम है। जागरूकता नहीं होने से आम लोग किडनी दान करने से बचते हैं।

उन्होंने बताया कि दुनियाभर में लगभग 850 मिलियन लोग अलग-अलग कारणों से किडनी की बीमारी के शिकार हैं। खबरों के अनुसार क्रोनिक किडनी रोग हर साल कम से कम 2.4 मिलियन लोगों की मौतों का कारण बन रहा है। किडनी के रोगों से बचने के लिए इस ओर तत्काल ध्यान देने और लोगों को अधिकाधिक जागरूक करने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो