scriptलोकसभा चुनाव में युवाओं को मिलेगा मौका : कमल हासन | Youth will get chance in Lok Sabha elections: Kamal Haasan | Patrika News

लोकसभा चुनाव में युवाओं को मिलेगा मौका : कमल हासन

locationचेन्नईPublished: Feb 22, 2019 02:16:57 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

मक्कल नीदि मय्यम के संस्थापक अध्यक्ष अभिनेता कमल हासन ने गुरुवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए एमएनएम जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करेगी।


चेन्नई. मक्कल नीदि मय्यम के संस्थापक अध्यक्ष अभिनेता कमल हासन ने गुरुवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए एमएनएम जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करेगी। इसमें युवाओं को भी मौका दिया जाएगा। यहां पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि शिक्षा और उम्र सहित अन्य जरूरी गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। साथ ही उन्होंने गठबंधन करने में व्यस्त राज्य के राजनीतिक दलों की निंदा करते हुए कहा कि अपने राजनीतिक नीतियों और सिद्धांतों पर किताब निकालने वाले सब कुछ भूल कर अब गठबंधन करने में लगे हैं। इससे पहले उन्होंने पार्टी मुख्यालय में पार्टी के एक साल पूरा होने पर झंडा फहराया।
एमएनएम ने पूरा किया एक साल
कमल हासन ने एक साल पहले आज के ही दिन अपनी राजनीतिक पार्टी की शुरुआत की थी। इसके साथ ही उन्होंने उस रिक्त स्थान को भरने की भी कोशिश की जो जयललिता और करुणानिधि के निधन के बाद खाली हुआ था, लेकिन इस एक साल के सफर के बाद कमल हासन के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे आगामी चुनावों में कुछ ऐसा प्रदर्शन कर सकंे, जिससे उन्हें द्रविड़ राजनीति का एक विकल्प माना जा सके। उनकी पार्टी अब तक लोकसभा चुनाव के लिए बने किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं बनी है, जबकि तमिलनाडु की दो प्रमुख राजनीतिक पार्टियां डीएमके और एआईएडीएमके ने अपने राजनीतिक सहयोगियों के साथ समझौते का ऐलान कर दिया है। ऐसे में आने वाले वक्त में यह देखना दिलचस्प होगा कि तमिलनाडु में एक नई राजनीति की शुरुआत का सपना लेकर पार्टी बनाने वाले हासन का राजनीतिक रास्ता क्या होगा।
कमल हासन की पहली अग्निपरीक्षा आने वाला लोकसभा चुनाव है, जिसमें वे खुद भी तमिलनाडु की किसी सीट से दावेदारी करने जा रहे हैं। जिस प्रकार की राजनीतिक स्थितियां तमिलनाडु में बन रही हैं उनमें कमल हासन के लिए आगे का रास्ता कठिन नजर आ रहा है। वहीं पार्टी के उपाध्यक्ष आर. महेंद्रन का कहना है कि उनकी पहली प्राथमिकता तमिलनाडु में होने वाला विधानसभा चुनाव है। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव उनकी पार्टी के लिए पहला चुनाव है और इसके लिए पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरने का फैसला लिया गया है। लेकिन पार्टी ने तमिलनाडु के विधानसभा चुनाव को अपनी पहली प्राथमिकता मानी है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी आगामी 5 साल के भीतर तमिलनाडु की सत्ता में जरूर होगी।
ऐसी जानकारी मिली है कि डीएमके और एआईएडीएमके से गठबंधन न होने के बाद हासन ने टीटीवी दिनकरण की पार्टी अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम के साथ राजनीतिक संभावनाओं की तलाश करने की कोशिश की थी, लेकिन यह समझौता इसलिए भी नहीं हो सका क्योंकि दिनकरण कमल हासन के साथ तमिलनाडु की 20 सीटों पर बंटवारे के समझौते पर राजी नहीं हुए। ऐसे में अब उनके सामने एक बड़ी चुनौती है कि वे इस लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव में जनता का विश्वास हासिल कर अपना एक बड़ा वोट शेयर बनाने की कोशिश करें। महेंद्रन ने कहा उनकी पार्टी तमिलनाडु की सत्ता में लोगों को एक स्वच्छ राजनीति का विकल्प देने के लिए आगे आई है और यह विश्वास है कि तमिलनाडु की जनता उस पर भरोसा करेगी। हमारी कोशिश है कि हम राज्य के लोगों को अच्छी सरकार और सुशासन दे सकें और इसी संकल्प के साथ हम मैदान में उतरेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो