script10 दिन के लॉकडाउन में रिकवरी रेट 45 से हुआ 80 प्रतिशत | 10-day lockdown recovery rate increased from 45 to 80 percent | Patrika News

10 दिन के लॉकडाउन में रिकवरी रेट 45 से हुआ 80 प्रतिशत

locationछतरपुरPublished: Aug 03, 2020 08:19:51 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

241 सैंपल के नतीजे आए निगेटिव, छतरपुर का एक व्यापारी मिला पॉजिटिव07 मरीज़ रक्षाबंधन के दिन कोरोना का बंधन तोड़कर घर पहुंचे

covid-19 update

covid-19 update

छतरपुर। 10 दिन तक लॉकडाउन में रहे जिले को इस लॉक डाउन की बजह से काफी हद तक कोरोना वायरस की चेन तोडऩे में सफलता मिली है। जुलाई के आखरी सप्ताह में 45 फीसदी तक गिर चुका मरीजों का रिकवरी रेट एक बार फिर 80 फीसदी के ऊपर पहुच गया है। यह राज्य के कुल रिकवरी रेट से बेहतर है। रक्षाबंधन के दिन जिले को दो सुखद खबरें मिलीं। छतरपुर के महोबा रोड कोविड सेंटर से एक ओर जहां 07 कोरोना संक्रमित इस वायरस को परास्त कर अपने घर पहुचे तो वहीं दूसरी तरफ सागर मेडिकल कॉलेज से आईं 241 सैंपल की रिपोर्ट में एक भी पॉजिटिव केस नही मिला। हालांकि सोमवार को जिला अस्पताल की ट्रू नॉट मशीन से की गई जांच में छतरपुर के महोबा रोड पर सैनिटरी हार्डवेयर शॉप चलाने वाले एक 46 वर्षीय युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोरोना कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार की दोपहर पॉजिटिव पाए गए 46 वर्षीय व्यापारी पेप्टेक सिटी में रहते हैं लेकिन पिछले कुछ दिनों से बुखार और सर्दी के कारण उन्होंने खुद को महोबा रोड स्थित अपने दूसरे घर मे क्वारंटीन कर लिया था। सोमवार को उन्होंने खुद ही अस्पताल पहुचकर अपनी जांच कराई तो वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें कोविड सेंटर में भर्ती करा दिया गया है।
अब तक 292 मरीज ठीक हुए, फिलहाल 64 मरीज एक्टिव
स्वास्थ्य विभाग एवं सहायक अमले ने समर्पण, सेवा एवं दक्षता के माध्यम से कोरोना से 7 और व्यक्तियों को निजात दिलाने में सफलता प्राप्त की। इस प्रकार अब तक प्राप्त कुल 364 संक्रमितों में से 292 स्वस्थ होकर अपने गृह क्षेत्रों के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। जिले का रिकवरी रेट अब 80.21 हो चुका है। वहीं शेष 64 मरीज़ों का कोविड केयर सेंटर में इलाज किया जा रहा है। सोमवार को स्वस्थ हुए 7 व्यक्तियों को महोबा रोड स्थित कोविड केयर सेंटर से रिकवरी होने पर छुट्टी दी गई। रक्षाबंधन के पर्व पर घर जाकर अपनों से मिलने की ख़ुशी इन सभी के चेहरों पर झलक रही थी।
कारगर रहा लॉकडाउन अब अनलॉक में बढ़ सकता है खतरा
25 जुलाई को जब जिले के छतरपुर,नोगाव,महराजपुर, हरपालपुर,लवकुशनगर और गढ़ीमलहरा में लॉक डाउन घोषित किया गया था तब जिले में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 253 थी और इसमे 133 लोग एक्टिव मरीज थे। इस तरह तब जिले का रिकवरी रेट 52 फीसदी के आसपास था। लॉक डाउन के शुरुआती 2 दिनों में और तेजी से मामले सामने आए जिसके कारण रिकवरी रेट गिरकर 45 फीसदी तक पहुच गया था लेकिन 10 दिन तक चले इस लॉक डाउन ने न सिर्फ वायरस की चेन को तोड़कर नए लोगों को संक्रमित होने से बचाया बल्कि संक्रमित मिले लोगों की रिकवरी भी तेजी से हुई। फिलहाल जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 364 है लेकिन इसमे से 292 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं।
कोरोना फैक्ट फाइल
कुल संक्रमित-364
स्वस्थ हुए-292
एक्टिव मरीज-64
रिकवरी रेट-80.21 प्रतिशत
कुल मौत के मामले-08
अब तक हुई जांचें-11089

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो