scriptइओडब्ल्यू जारी करेगा नोटिस, घोटाले के मामले में विधायक-कलेक्टर को देना होगा जबाव | EOW will issue notice KCC scandal | Patrika News

इओडब्ल्यू जारी करेगा नोटिस, घोटाले के मामले में विधायक-कलेक्टर को देना होगा जबाव

locationछतरपुरPublished: Sep 21, 2018 01:12:53 pm

Submitted by:

rafi ahmad Siddqui

सोलर एलइडी और टैंकर खरीदी घोटाला में अनियमितता पर विधायक-कलेक्टर को जारी होंगे नोटिस

CRIME

आजमगढ़ क्राइम न्यूज

छतरपुर। टैंकर और सोलर एलइडी खरीदी में हुए लाखों रुपए के घोटाले की जांच तेज हो गई है। इस मामले में सत्ताधारी दल के चंदला विधायक आरडी प्रजापति और छतरपुर कलेक्टर रमेश भंडारी का नाम सामने आने के बाद राजनीतिक और प्रशासनिक हलकों में हड़कंप मचा है। उधर लाखों रुपए की गड़बउ़ी की जांच आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ने शुरू कर दी है। इओडब्ल्यू की सागर यूनिट की टीम ने बुधवार को योजना शाखा में शिकायत से संबंधित केस के दस्तावेज खंगाले थे। इओडब्ल्यू अब सोमवार को विधायक और कलेक्टर को नोटिस जारी करेगा। टैंकर और एलइडी खरीदी के दस्तावेजों की जांच के साथ ही इओडब्ल्यू की टीम शिकायत क्रमांक 156/18 में लगाए गए आरोपों के जबाव मांगेगी। पत्रिका ने सबसे पहले इस घोटाला को उजागर किया था। खरीदी में अनियमितता के आरोप के चलते इओडब्ल्यू की जांच के कराण अब विधायक आरडी प्रजापति की आगमी चुनाव को लेकर उम्मीदवारी खतरे में नजर आ रही है।
भाजपा विधायक की निधि पर बिना जांचे किया भुगतान
चंदला से भाजपा विधायक आरडी प्रजापति की विधायक निधि से टैंकर और एलइडी खरीदी का भुगतान करते समय भौतिक सत्यापन नहीं होने से सवाल खड़े हो रहे हैं। सत्ताधारी पार्टी के विधायकों के प्रति कलेक्टर का सहयोगात्मक रुख देखकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भी सवाल खड़े किए हैं। विपक्ष का आरोप है कि कलेक्टर का झुकाव भाजपा की ओर है, ऐसे में निष्पक्ष चुनाव होंगे, कैसे कहा जा सकता है। जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी जिला अध्यक्ष चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार किसी पार्टी या प्रत्याशी के प्रति झुकाव होने पर प्रशासन निष्पक्ष चुवाव नहीं करा सकता है। ऐसे में विधायक निधि से खरीदी पर बिना सत्यापन मुहर लगाने वाले कलेक्टर रमेश भंडारी कितनी निष्पक्षता से चुनाव कराएंगे, इस पर सवाल उठना स्वभाविक है।
भ्र्रष्टाचार में फंसे विधायक की टिकट पर खतरा :
चंदला विधायक पर विधायक निधि से खरीदी में अनियमितता की शिकायत इओडब्ल्यू ने न केवल दर्ज की है, बल्कि उसकी जांच भी शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि इओडब्ल्यू को बड़ी गड़बड़ी की आशंका है, तभी इस मामले की जांच की जा रही है। वित्तीय अनियमितता के आरोप लगने के बाद विधायत आरडी प्रजापति को इस बार टिकट मिलने को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। चर्चा का बाजार गर्म है कि क्या ऐसे गंभीर आरोप लगने और आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो द्वारा इसकी जांच करने के बाद भी भारतीय जनता पार्टी विधायक प्रजापति को टिकट देगी? खरीदी में अनियमितता की इओडब्ल्यू में शिकायत करने वाले कांग्रेस नेता लखन अनुरागी का कहना है कि विधायक द्वारा खरीदी में की गई अनियमितता की जानकारी मतदाताओं को देने गांव-गांव में पंपलेट बांटे जा रहे हैं। गंभीर आरोपो की जांच चल रही है, फिर भी भाजपा उन्हें टिकट देती है,तो निश्चित क्षेत्र के मतदाता इसका जबाव देंगे।
कलेक्टर और भाजपा नेताओं की खुली सांठ-गांठ हैं :
भाजपा विधायक और कलेक्टर द्वारा खरीदी में अनियमितता की शिकायत पर इओडब्ल्यू जांच कर रहा है। मामला गंभीर है,तभी तो इओडब्ल्यू जांच कर रहा है। इस मामले से भाजपा नेताओं और कलेक्टर के बीच सांठगांठ के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में कलेक्टर द्वारा निष्पक्ष चुनाव कराए जाने पर सवाल उठने लगे हैं।
– अनीस खान, कार्यकारी जिला अध्यक्ष, कांग्रेस
गांव-गांव जाकर बताएंगे हकीकत :
विधायक द्वारा की गई आर्थिक अनियमितता की जानकारी क्षेत्र के गांव-गांव में जाकर मतदाताओं को दी जाएगी। ताकि मतदाता को पता चले कि उनके द्वारा चुने गए प्रतिनिधि क्या गुल खिला रहे हैं।
– लखन अनुरागी, इओडल्यू में शिकायतकर्ता एवं कांग्रेस नेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो