scriptखाद बेचने में गड़बड़ी पर रबी सीजन में 12 लाइसेंस निरस्त, 8 लाइसेंस निलंबित | 12 licenses canceled, 8 licenses suspended during Rabi season | Patrika News
छतरपुर

खाद बेचने में गड़बड़ी पर रबी सीजन में 12 लाइसेंस निरस्त, 8 लाइसेंस निलंबित

निर्धारित दाम और निर्धारित मात्रा से अधिक पर खाद की बिक्री पर कार्रवाईनिजी के साथ पहली बार सरकारी विक्रेताओं के लाइसेंस पर भी हुई कार्रवाई

छतरपुरJan 21, 2021 / 07:40 pm

Dharmendra Singh

लाखों की खाद जब्त

लाखों की खाद जब्त

छतरपुर। रबी सीजन में अधिक दाम पर खाद बेचने के साथ खाद बिक्री में अनियमितता व अमानक खाद पाए जाने पर इस बार न केवल निजी बल्कि सरकारी विक्रेताओं पर भी कार्रवाई की गई है। अधिक दाम वसूलने व अमानक खाद बेचने पर 4 लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। जबकि 2 विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित किए गए हैं। इसी तरह खाद वितरण में अनियमतिता पर 8 निजी विक्रेताओं के लाइसेंस निरस्त करने के साथ ही 6 सोसायटियों के भी लाइसेंस निलङ्क्षबत किए गए हैं। प्रशासन ने पहली बार सरकारी विक्रेता सोसायटियों पर भी कार्रवाई की है।
लाइसेंस निरस्त, 14 लाख की खाद राजसात
कृषि विभाग ने घुवारा के उर्वरक विक्रेता सुखानंद जैन द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर किसानों को उर्वरक एवं खाद्य का विक्रय किए जाने की शिकायत की जांच की। तहसीलदार घुवारा से प्राप्त सूचना पर कृषि विभाग के निरीक्षक द्वारा 20 दिसंबर को किए गए निरीक्षण में उर्वरकों एवं कीटनाशकों का अवैध भण्डारण पाया गया। इधर, खाद के तीन सैंपल और कीटनाशक का एक सैंपल की रिपोर्ट फेल हो गई है। निरीक्षक द्वारा 14 लाख की उर्वरक को जब्त किया गया है। वहीं जब्त कीटनाशक की गणना चल रही है। कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह द्वारा उर्वरक एवं कीटनाशक विक्रेता का लायसेंस निरस्त करने के साथ-साथ जब्त शुदा उर्वरक एवं कीटनाशक को राजसात करने के निर्देश दिए गए। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास मनोज कश्यप द्वारा उर्वरक एवं कीटनाशक विक्रेता द्वारा सुखानंद जैन का लायसेंस निरस्त करते हुए जब्त किए गए उर्वरक एवं कीटनाशक को राजसात किया गया है।
इस तरह की गड़बडिय़ों पर हुई कार्रवाई
उपसंचालक कृषि कार्यालय में उवर्रक के प्रभारी केएस परिहार ने बताया कि शासन के निर्देशों के पालन को लेकर सख्ती की गई है। $गडॉबड़ी पाए जाने पर लगातार कार्रवाई हुई है। गौरतलब है कि शासन द्वारा निर्धारित खाद के दाम से अधिक दाम वसूलने की शिकायत सबसे ज्यादा पाई गई। जिस पर कृषि विभाग ने कार्रवाई की है। वहीं, एक व्यक्ति को निर्धारित मात्रा से अधिक खाद देने के मामले में भी सामने आए हैं। इतना ही नहीं अमानक खाद , अमानक कीटनाशक की बिक्री पर भी कार्रवाई की गई है। इसके अलावा अवैध भंडारण भी पाए जाने पर कार्रवाई की गई है।
नियमानुसार हो रही कार्रवाईयां
खाद बिक्री में गड़बड़ी पर नियमानुसार कार्रवाई की गई है। क लेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देश पर जिसने जिस स्तर की गड़बड़ी की उस पर उतनी बड़ी कार्रवाई की है। यहां तक कि सोसायटियों में गड़बड़ी पाई गई तो उनके खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की गई है। जहां जरूरत पड़ी वहां कलेक्टर की मदद से राजसात करने की कार्रवाई भी की गई है।
मनोज कश्यप, उप संचालक कृषि

Home / Chhatarpur / खाद बेचने में गड़बड़ी पर रबी सीजन में 12 लाइसेंस निरस्त, 8 लाइसेंस निलंबित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो