बिजली की शिकायतों के लिए 13 समितियां गठित, 7 दिन में शिकायत का होगा निपटारा

Dharmendra Singh

Updated: 20 Jun 2019, 06:00:00 AM (IST)

Chhatarpur, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India

छतरपुर। बिजली बिल में त्रुटि सुधार से लेकर अन्य तरह की बिल से संबंधित शिकायतों के लिए अब उपभोक्ताओं को बिजली दफ्तरों के चक्कर काटने से रहाने मिलने वाली है। विद्युत वितरण कपंनी ने डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर पर निवारण समिति का गठन किया है। बिजली कंपनी के जेई के संयोजन में अशासकीय सदस्यों वाली समिति बिजली बिल से संबंधित शिकायतों का सात दिन में निराकरण करेगी। छतरपुर शहर समेत जिले में 13 समितियों का गठन किया गया है। जो हर मंगलवार को शिकायतों की सुनवाई करेगी।
11 से 1 बजे तक सुनवाई
बिजली बिल व अन्य तरह की शिकायतों के संबंध में उपभोक्ता हर मंगलवार को निवारण समिति के समझ आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके लिए मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। शिक ायत मिलने पर संयोजक बिजली कंपनी के जेई समिति के सामने पेश करेंगे। समिति की अनुशंसा पर कार्यपालन अभियंता तीन दिन के अंतर शिकायत का निवारण करेंगे। वहीं, प्राधिकृत अधिकारी से अनुमोदन प्राप्त होने पर अधिकतम सात दिन के अंदर शिकायत का निराकरण किया जाएगा। गौरतलब है कि, मंगलवार को कलेक्टर जनसुनवाई में सिलाई करके अपना भरण पोषण करने वाली महिला बिजली बिल की शिकायत का समाधान न होने पर फूट-फ ूट कर रो पड़ी। महिला ने आरोप लगाया कि, तीन बार शिकायत के बाद भी सुधार नहीं किया गया। निवारण समिति बनने से लोगों के बिजली बिल की समस्या का समाधान समय से हो सकेगा।
ये है समित
वितरण केन्द्र के अभियंता को समिति का संयोजक बनाया गया है। जनपद पंचायत के सदस्य को समिति का सदस्य, नगरीय क्षेत्र में पार्षद को सदस्य, कृषि उपभोक्ता को सदस्य, घरेलू उपभोक्ता को सदस्य बनाया गया है। इसके साथ ही समिति में दो महिलाओं को भी सदस्य बनाया गया है।
वितरण केन्द्र स्तर पर सुनवाई
डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर लेवल पर जिले में 13 निवारण समितियां हर मंगलवार को बिजली बिल से संबंधित शिकायतों की सुनवाई करेंगी। छतरपुर शहर के लिए एक समिति है, जबकि 12 अन्य समितियां पूरे जिले में शिकायतों का निवारण करेंगी।
संजय निगम, अधीक्षण यंत्री

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned