scriptकोविड के बाद जिला स्तरीय जनसुनवाई में मिले 131 आवेदन | 131 applications received in district level public hearing after covid | Patrika News
छतरपुर

कोविड के बाद जिला स्तरीय जनसुनवाई में मिले 131 आवेदन

दिव्यांग शिवम का आधार कार्ड बनने से योजनाओं का लाभ भी मिलेगा

छतरपुरSep 21, 2021 / 07:32 pm

Dharmendra Singh

शिवम को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा

शिवम को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा

छतरपुर। शासन के निर्देश पर छतरपुर जिले में जिला स्तरीय जिला एवं तहसील स्तर जनसुनवाई मंगलवार को शुरू हुई। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने जिला स्तरीय तो अनुविभाग स्तर पर एसडीएम और तहसील द्वारा जनसुनवाई की गई। लॉकडाउन के बाद मंगलवार 21 सितम्बर को शुरू हुई जनसुनवाई में 131 आवेदन प्राप्त हुए। प्राप्त आवेदनों को कलेक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवेदन का परीक्षण करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए गए। जनसुनवाई में पट्टा दिए जाने, पीएम आवास योजना का लाभ दिलाने, शासकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए, ग्राम देवपुर लवकुशनगर के बीआरसी पत्नी द्वारा बकाया क्लेम का भुगतान दिलाये जाने, तहसील छतरपुर की मिथलेश द्वारा आबादी भूमि के लिए पट्टा दिए जाने और नामांतरण के बाद कम्प्यूटर अभिलेख में संशोधन प्रविष्टि दर्ज कराये जाने तथा शिक्षा, राजस्व, कृषि, आदिम जाति कल्याण, स्वास्थ्य, विद्युत मंडल विभाग से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।
छतरपुर तहसील के ग्राम नारायणपुरा निवासी तथा मानसिक एवं शारीरिक दिव्यांग शिवम कुशवाहा के लिए जिला स्तरीय जनसुनवाई खुशी लेकर आई। आधार कार्ड बनवाने के लिए फिंगर प्रिंट नहीं आने की तकनीकी खामियों के चलते शिवम का आधार कार्ड अब तक नहीं बन सका, जिससे उसे योजना का लाभ नहीं मिल रहा था।
जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर की जनसुनवाई में उसके परिजन उसे लेकर पहुंचे। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने शिवम को देखा और स्थिति को समझते हुए संवेदनशीलता का परिचय देते हुए तुरंत ही आधार बनवाने के निर्देश दिए। आधार कार्ड बनवाने में ई-गवर्नेंस के राहुल तिवारी और कृष्णकांत द्वारा तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया जिससे आधार कार्ड बनने में मदद मिली। जनपद पंचायत छतरपुर के आधार केंद्र पर आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया पूरी की गई। आधार कार्ड बनने से परिजनों ने खुशी से बताया कि अब शिवम को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो