script133 encroachments on Jhansi Khajuraho Fourlane, fined 2 crores | झांसी खजुराहो फोरलेन पर 133 अतिक्रमण, 2 करोड़ का जुर्माना, लेकिन नहीं हटे कब्जा | Patrika News

झांसी खजुराहो फोरलेन पर 133 अतिक्रमण, 2 करोड़ का जुर्माना, लेकिन नहीं हटे कब्जा

एनएचएआइ कई बार जिला प्रशासन को लिख चुका पत्र
पुलिस उपलब्ध न होने से नहीं हो पा रही कार्रवाई

छतरपुर

Updated: June 27, 2022 06:12:58 pm


छतरपुर. झांसी खजुराहो फोरलेन के किनारे अतिक्रमण करने वालों का सर्वे, नोटिस के बाद अब राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया, लेकिन अभी तक अतिक्रमण हटाया नहीं जा सका है। एनएचएआइ कई बार जिला प्रशासन व पुलिस को अतिक्रमण हटाने के लिए कार्रवाई के लिए पत्र लिख चुका है, लेकिन प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं नहीं दिया। इससे फोरलेन पर अतिक्रमण बढ़ते जा रहे हैं। जिले की नौगांव, छतरपुर और राजनगर तहसील इलाके में एनएचएआइ ने एक साल पहले 133 अतिक्रमण चिंहित किए थे। अतिक्रमण हटाने नहीं जाने से इनकी संख्या बढ़ती जा रही है।
पुलिस उपलब्ध न होने से नहीं हो पा रही कार्रवाई
पुलिस उपलब्ध न होने से नहीं हो पा रही कार्रवाई
ये है नियम
राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात अधिनियम के तहत हाइवे की सड़क के मध्य बिंदु से दौनों ओर 40 मीटर की तक किसी भी तरह के निर्माण कार्य पूरी तरह अवैध माने जाते हैं। जबकि 40 मीटर से 75 मीटर तक की दूरी के बाद किसी भी तरह के निर्माण के लिए एनएचएआई से अनुमति लेना होती है। कोई भी भूस्वामी 75 मीटर के बाद ही निर्माण कार्य के लिए स्वतंत्र होता है। इस नियम के मुताबिक लगभग 75 मीटर की दूरी तक एनएचएआई का नियंत्रण माना जाता है। मगर फोरलेन हाइवे पर न तो लोग प्राविधानों को मान रहे हैं, न एनएचएआई प्राविधानों के खिलाफ किए गए अवैध निर्माणों के खिलाफ कोई कार्रवाई कर सका है।

छतरपुर तहसील में सबसे ज्यादा अतिक्रमण
सबसे ज्यादा अतिक्रमण छतरपुर तहसील इलाके में हुए हैं। 52 जगह अतिक्रमण चिंहित करने के बाद एनएचएआई ने 80 लाख 14 हजार 150 रुपए का जुर्माना लगाया। छतरपुर इलाके में सबसे ज्यादा जुर्माना स्टार ऑटोमोबाइल पर 20 लाख रुपए लगाया गया है। इसके बाद सतीश दलाल पर 12 लाख रुपए, कुलदीप सिंह पर 9 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया, लेकिन किसी का अतिक्रमण अभी तक नहीं हटा। पूरे जिले में चिंहित किए गए 133 अतिक्रमण पर प्रति वर्ग मीटर 500 रुपए की दर से जुर्माना लगाया गया। जुर्माना भरने के बाद भी अतिक्रमण हटाए जाने थे। कब्जाधारी खुद अतिक्रमण नहीं हटाते तो एनएचएआई जिला प्रशासन की मदद से अतिक्रमण हटवाकर उसका खर्च भी संबंधित अतिक्रमणकारी से वसूलता।
नौगांव-राजनगर तहसील इलाके में भी अतिक्रमण
एनएचएआइ ने नौगांव तहसील इलाके में 43 अतिक्रमकारियों पर 1 करोड़ 54 लाख 7 हजार का जुर्माना लगाया, जिसमें जीतेन्द्र सिंह चौहान पर सबसे ज्यादा जुर्माना 11 लाख 40 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वही, बुंदेली रेडियो पर 10 लाख 80 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। जीतेन्द्र सिंह यादव पर 8 लाख 75 हजार, महाराजा होटल रिसोर्ट पर 5 लाख 40 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसी तरह राजगनर तहसील इलाके में 38 अतिक्रमण चिंहित कर उनपर 19 लाख 80 हजार 410 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जिसमें सबसे ज्यादा जुर्माना प्रियंका परिहार पर 3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। संजीव नगरिया पर 2 लाख 6 हजार 500, नथुआ पर 1 लाख 10 हजार रुपए, धर्मेन्द्र सिंह पर 1.50 लाख और जीतेन्द्र सिंह चौहान पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया, लेकिन यहां भी अभी तक अतिक्रमण हटाए नहीं गए हैं।
एनएचएआई व प्रशासन के बीच अटका मामला
झांसी-खजुराहो फोरलेन नेशनल हाइवे के प्राविधानों का उल्लंघन करके किए गए अवैध निर्माणों को हटाने या रोकने का मामला एनएचएआई और जिला प्रशासन के बीच पत्राचार तक ही अटका है। इस पत्र में एनएचएआई ने उल्लेख किया है कि छतरपुर जिले में छातीपहाड़ी से बमीठा तक लगभग 85 किमी का फोरलेन निर्मित किया गया है। इस हाइवे को दुर्घटनामुक्त और परिवहन के लिए सुगम बनाने के लिए आवश्यक है कि इसके किनारे अवैध निर्माण न हों। कई स्थानों पर फोरलेन के किनारे लोगों ने व्यवसायिक लाभ लेने के लिए बगैर अनुमति के काम शुरू कर दिया है। जिसे रोका जाना और निर्मित हो चुके निर्माणों को हटाना जरूरी है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की मानें तो वे कई बार जिला प्रशासन व पुलिस को पत्र लिखकर इस प्रकरण में कार्रवाई में सहयोग की गुजारिश कर चुके हैं। जिसके तहत राष्ट्रीय राजमार्ग के कानून का पालन कराने और राजमार्ग पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन से एक-चार की गार्ड डेप्यूटेशन पर देने की मांग भी की है। जिसका खर्च ठेकेदार कंपनी के द्वारा वहन करने का हवाला भी दिया गया है। मगर प्रशासन का साथ और पुलिस सुरक्षा न मिल पाने से इसके आगे कार्रवाई नहीं हो सकी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहाराजस्थान के अलवर जिले में मॉब लिंचिंग, बेरहमी से पिटाई के बाद शख्स की मौत, भारी पुलिस बल तैनात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.