135 बिस्तर का ऑक्सीजन व्यवस्था युक्त कोविड-19 केयर सेंटर होगा तैयार

जिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में हो सकता है काम, निजी अस्पतालों को भी किया जा सकता हैं अधिग्रहित

By: Samved Jain

Published: 16 May 2020, 09:00 AM IST

छतरपुर. कोरोना से लडऩे के लिए अब स्वास्थ्य विभाग व्यवस्थाओं में जुट गया हैं। जिला मुख्यालय पर अब कोविड-19 के लिए अलग से केयर सेंटर तैयार किया जाएगा। जिसमें 135 बिस्तर ऑक्सीजन व्यवस्था युक्त रखे जा सकते हैं। इतना ही नहीं आवश्यकता पडऩे पर बिस्तर संख्या बढ़ाने की व्यवस्था पर फोकस किया जाएगा।


जानकारी के अनुसार जिले में 135 बिस्तर का कोविड-19 केयर सेंटर तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए फिलहाल जगह फाइनल नहीं हो सकी है। इसके लिए जिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग का चयन किया जा सकता हैं। जहां अभी 10 बिस्तर का आइसोलेन कोविड-19 के लिए ही हैं। यहां पहले से सर्दी-खांसी के मरीजों की ओपीडी चल रही हैं। जबकि कोविड-19 सैंपल टेस्ट लैब भी यहां तैयार की जा रही हैं। भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह तैयारियां की जा रही हैं। जिससे कोरोना के मरीजों को जिला अस्पताल में सीधे एंट्री न मिल सके और संक्रमण का खतरा अधिक न हो।


10 आइसीयू बिस्तर भी होंगे तैयार
जिला मुख्यालय की कोविड-19 हॉस्पिटल में 135 बिस्तर के अलावा 10 आइसीयू बिस्तर वाला वार्ड भी तैयार होगा। जिसमें गंभीर मरीजों को भर्ती कराया जाएगा। इसके लिए भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। बताया गया है कि इसके लिए भी जगह फाइनल हो रही हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति बढ़ाने की भी तैयारी की जा रही हैं। आने वाले समय में कोविड-19 के गंभीर मरीजों का इलाज करने में सुविधा होगी। ये सभी कार्य पूर्ण होने पर जिला मुख्यालय के कोविड-19 अस्पताल में आगामी समय मे 150 कोविड संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरे जतन से अपने प्रयासों को सफल बनाने में प्रयासरत है।


निजी अस्पतालों को भी किया जा सकता है अधिग्रहित
जानकारी के अनुसार कोविड-19 अस्पताल के लिए होने वाली तैयारी अगर जिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में पूरी नहीं होती हैं तो प्रशासन द्वारा जिला अस्पताल पर संचालित निजी अस्पतालों को भी इसके लिए अधिग्रहित किया जा सकता हैं। कुछ बड़े प्रबंधन वाली अस्पतालों के नाम भी स्वास्थ्य विभाग ने लिस्ट में शामिल कर रखे हैं। जहां कोविड-19 केयर सेंटर यानि अस्थाई हॉस्पिटल तैयार किया जा सकता हैं।
वर्जन
यह सही है कि 135 बिस्तर को कोविड-19 अस्पताल ऑक्सीजन व्यवस्था युक्त तैयार होना हैं। इसके लिए हमारी तैयारी चल रही हैं। अभी जगह फाइनल नहीं हुई हैं। यह कार्य कलेक्टर, सीएमएचओ को करना है।
डॉ. आरएस त्रिपाठी, सिविल सर्जन

Samved Jain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned