जिले में मिले 14 नए संक्रमित, 11 संक्रमित सिर्फ छतरपुर शहर से मिले

बकस्वाहा के तीन मरीजों की छुट्टी, अब 117 तक पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

By: Dharmendra Singh

Published: 20 Jul 2020, 07:00 AM IST

छतरपुर। जुलाई के तीसरे सप्ताह में कोरोना का ग्राफ तेजी से ऊपर बढ़ रहा है। रविवार को पहली बार एक दिन के भीतर ही कोरोना के 1४ मामले सामने आए इनमें से 11 संक्रमित केवल छतरपुर शहर से मिले हैं। कुलमिलाकर छतरपुर शहर के लगभग एक दर्जन इलाके अब कंटेनमेंट एरिया में तब्दील हो चुके हैं। शहर के कोने-कोने तक पहुंचता कोरोना का यह संक्रमण आने वाले दिनों में और खतरनाक साबित हो सकता है। अब तक जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 117 तक पहुंच चुका है। इनमें से 33 मरीज सिर्फ छतरपुर शहर से हैं। जिले में अब भी 45 एक्टिव केस हैं जबकि 71 लोग इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। छतरपुर शहर के ही एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना से जान जा चुकी है।

डॉक्टर, भाजपा नेता, मेडिकल संचालक सहित 12 पॉजीटिव मिले
रविवार को एक दिन में ही कोरोना के 1२ मामले सामने आए। इनमें जिला अस्पताल में पदस्थ आइसोलेशन वॉर्ड में सेवा दे रहे एक 30 वर्षीय आयूष चिकित्सक शामिल है। इसी तरह महाराजपुर में भाजपा के एक नेता पॉजीटिव मिले हैं। छतरपुर शहर में चेतगिरी कॉलौनी का एक 24 वर्षीय मेडिकल संचालक पॉजीटिव मिला है जो कि कुछ दिनों पहले पैलेस ऑचर्ड सटई रोड से मिले संक्रमित रत्न कारोबारी के संपर्क में आया था। इसी तरह शहर के पंजाब नेशनल बैंक के समीप रहने वाले एक 50 वर्षीय पुरुष उनकी पत्नी एवं बेटा कोरोना संक्रमित पाया गया है। शहर के बसारी गेट इलाके में एक 32 वर्षीय युवक एवं तमराई मोहल्ले से भी दो नए मामले सामने आए हैं। यहां पहले से संक्रमित परिवार के संपर्क में आईं दो महिलाएं एक 50 वर्षीय एवं एक 45 वर्षीय महिला कोरोना पॉजीटिव पाई गई हैं। शाम को पहले से कन्टेनमेंट इलाके में तब्दील परवारी मोहल्ले से भी तीन नए केस सामने आए। इनमें एक 21 वर्षीय युवक, एक 26 वर्षीय युवक एवं एक 60 वर्षीय बुजुर्ग शामिल है।

अब तक शहर के इन इलाकों में पहुंच चुका कोरोना संक्रमण
कोरोना संक्रमण का खतरा छतरपुर शहर की हर दिशा में तेजी से फैल रहा है। भीड़-भाड़ वाले तमराई मोहल्ले, परवारी मोहल्ले, गल्ला मंडी, बंधियन मोहल्ला, बसारी दरवाजा, चेतगिरी कॉलौनी, ग्वालमंगरा तालाब क्षेत्र, सनसिटी कॉलौनी, शांति नगर कॉलौनी, दूधनाथ मंदिर क्षेत्र, टौरिया मोहल्ला, चौबे कॉलौनी, शुक्लाना मोहल्ले से कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। इतना ही नहीं जिला अस्पताल से भी अब तक 4 डॉक्टर, 1 नर्स एवं पुलिस लाइन से दो पुलिसकर्मी कोरोना पॅजीटिव निकल चुके हैं।

मिडसिटी होटल को किया गया सील
रविवार को जिला अस्पताल के आईसोलेश वॉर्ड में तैनात जिस 30 वर्षीय डॉक्टर में कोरोना संक्रमण की पुष्टी हुई है, वह डॉक्टर पिछले कई दिनों से छतरपुर के सर्किट हाउस तिराहे पर मौजूद मिडसिटी होटल में ठहरा था। सुरक्षा के लिहाज से इस होटल में प्रशासन ने उन सभी चिकित्सकों को ठहराया है जो जिला अस्पताल में रात-दिन सेवाएं दे रहे हैं। अब यहां के एक डॉक्टर के पॉजीटिव मिलने के बाद मिडसिटी होटल को कंटेनमेंट एरिया में तब्दील कर सैनेटाइज किया जा रहा है। यहां ठहरे अन्य चिकित्सकों एवं होटल स्टाफ की भी जांच कराई जा रही है।

भोपाल से लौटने के बाद से खराब था स्वास्थ
महाराजपुर में रविवार को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया। यहां भाजपा के एक नेता को कोरोना संक्रमित पाया गया है। जानकारी के मुताबिक कुछ दिनों पहले नेता जी भोपाल में आयोजित पार्टी के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। वहां से लौटने के बाद से ही वे लगातार बीमार थे। उन्होंने खुद ही बीमारी की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी जिसके बाद उनकी सैंपलिंग कराई गई अब उन्हें कोरोना की पुष्टि हुई है। उक्त नेता की पत्नी स्वास्थ्य विभाग में ही एएनएम है। अब परिवार के सभी लोगों की सैंपलिंग की गई है।

450 नतीजे आए, इतने ही नए सैंपल लिए
रविवार को अहमदाबाद और सागर भेजे गए सैंपलों के लगभग 450 नतीजे प्राप्त हुए हैं। इनमें से 12 पॉजीटिव पाए गए हैं। रविवार को ही जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से लगभग 450 लोगों के सैंपल कलेक्ट किए गए जिन्हें जांच के लिए सोमवार की सुबह भेजा जाएगा। उधर अब भी 1047 सैंपल की नतीजे आना शेष हैं।

दो बैंककर्मियों सहित तीन को मिली छुट्टी
रविवार को जिले के बकस्वाहा के लिए राहत भरी खबर सामने आई। यहां लगभग 10 दिन पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के दो कर्मचारियों को कोरोना पॉजीटिव पाया गया था जिन्हें स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई। बकस्वाहा से ही एक अन्य व्यक्ति को भी अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। इन तीनों लोगों को कोविड केयर सेंटर महोबा रोड से पुष्पवर्षा के बाद विदा किया गया। उक्त तीनों लोग अब 10 दिन तक बकस्वाहा में ही क्वारंटीन करेंगे।

COVID-19
Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned