scriptअस्पताल में अब भी भर्ती हैं डेंगू के 15 मरीज | 15 dengue patients are still admitted in the hospital | Patrika News

अस्पताल में अब भी भर्ती हैं डेंगू के 15 मरीज

locationछतरपुरPublished: Nov 12, 2021 05:27:10 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले में 96 से ज्यादा मरीज हो चुके संक्रमित10 से ज्यादा मौतें, अस्पताल की ब्लड सेपरेशन मशीन अब भी बंद

 जिले में 96 से ज्यादा मरीज हो चुके संक्रमित

जिले में 96 से ज्यादा मरीज हो चुके संक्रमित

छतरपुर। जिले में मच्छरजनित जानलेवा बीमारी डेंगू का प्रकोप लगातार जारी है। सिर्फ जिला अस्पताल में ही फिलहाल डेंगू के 15 मरीज भर्ती हैं तो वहीं निजी अस्पतालों में भी कई मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। सिर्फ सरकारी आंकड़ों की मानें तो अब तक जिले में 96 डेंगू मरीज सामने आ चुके हंै जबकि लगभग 10 मौतें भी हो चुकी हैं। हालांकि प्रशासन अधिकृत रूप से किसी की मौत नहीं बता रहा है।
उधर दुर्भाग्यपूर्ण बात ये है कि डेंगू के इलाज के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली ब्लड सेपरेशन मशीन जिला अस्पताल में अब भी बंद पड़ी है। लाखों रूपए के खर्च पर खरीदी गई यह मशीन कुछ खराबियों के कारण वर्षों से बंद है। पिछले दिनों जब पत्रिका ने प्रमुखता से इस मुद्दे को उठाया तो कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने मशीन को सुधरवाने के निर्देश दिए थे लेकिन निर्देशों के 20 दिन बाद भी मशीन सुधर नहीं पायी है। हालांकि उक्त निर्देशों के बाद डेंगू जांच में उपयोग होने वाली एलाइजा मशीन जरूर सुधर गयी थी। ब्लड सेपरेशन मशीन न होने के कारण ऐसे मरीज जिन्हें बाहर से प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत पड़ती है उनका इलाज छतरपुर में नहीं हो पाता और उन्हें बाहर रेफर करना पड़ता है।
इनका कहना है
जिला अस्पताल में आज सुबह 15 डेंगू मरीज भर्ती थे। ब्लड सेपरेशन मशीन के पार्ट खराब हैं जिनके लिए लगभग 20 दिन पूर्व ऑर्डर किया गया था। ये पार्ट जैसे ही छतरपुर आते हैं मशीन को चालू कर दिया जाएगा।
डॉ. एमके गुप्ता, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल छतरपुर
मलेरिया, डेंगू से बचाव के लिए दवा का किया छिड़काव
बडामलहरा। डेंगू, मलेरिया व मच्छर के काटने से होने वाले रोगों से आमजन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नगर परिषद घुवारा ने मच्छरों का प्रकोप रोकनें का प्रयास शुरु कर दिया। गुरुवार को नगरीय इलाकें के कुछ हिस्सों में दवा का छिडकाव व फॉगिंग कराई गई। मुख्य नगर पारिका अधिकारी सुंदरलाल सोंनी के निर्देशानुसार सफाई प्रभारी विक्रम सिंह बुंदेला ने टीम के साथ घुवारा स्थित जंगल चौकी, बडा तालाब, सिचाई कालौनी, बस स्टैंड, राय मुहल्ला, गंज मुहल्ला, आजाद मुहल्ला में लेनडेन पाउडर का छिडकाव कराया। मेन मार्केट से फुटेरा तालाब, सबाई चबूतरा मुहल्ला में फोगिंग मशीन से ऑयल छिडकाव किया गया। लाल मैरिज गार्डन से बस स्टैंड परिसर तक एन्टी लार्वा एवं फिनायल छिडकाव किया गया। आपको बतादें कि, कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने जिले की नगरीय निकायों को मच्छर जनित बीमारियों से आमजन को सुरक्षित रखनें नियमित दवा छिडकाव करनें के निर्देश जारी किए है। मलेरिया दलों द्वारा सर्वे कर पानी भराव वाली जगह टंकियों, कूलरों, टायरों, नालियों, बर्तनों आदि स्थानों पर पानी खाली कराकर दवा छिडकाव व फोगिंग करानें निर्देशित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो