script

1566 पोलिंग बूथों पर पहुंचकर मतदान दलों ने एक दिन पहले ही संभाली कमान

locationछतरपुरPublished: May 05, 2019 05:56:17 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

ले में 6904 मतदान कर्मियों की लगी है ड्यूटीजिला पुलिस बल, सीआरपीएफ, एसएएफ, होमगाई और एसपीओ सुरक्षा के लिए तैनात

Lok Sabha election

Lok Sabha election

छतरपुर। जिले में तीन संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है। 1566 मतदान दल रविवार को ही मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए। रविवार की सुबह 6 बजे से एक्सीलेंस स्कूल नंबंर एक से मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण किया गया। एक्सीलेंस स्कूल से छतरपुर, महाराजपुर, बड़ामलहरा, राजनगर, चंदला और बिजावर के मतदान दलों को सामग्री का वितरण किया गया। सामग्री का वितरण करने के बाद मतदान दलों को सुबह 9 बजे से रवाना किया गया। सबसे पहले दूर के केन्द्रों के मतदान दल और फिर नजदीकी केन्द्रों के दलों को रवाना किया गया। जिलें में विभिन्न सुरक्षा बल के 6500 जवान मतदान सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही 6904 कर्र्मचारी मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए लगाए गए हैं।
विभिन्न बलों के 6500 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात
जिले में शांतिपूर्ण मतदान के लिए स्थानीय और बाहरी फोर्स के कुल 6500 जवान सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए हैं। मतदान कराने के लिए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की १० कंपनियों के ७०० जवान, जिला पुलिस बल के २००० जवान तैनात किए गए हैं। एसएएफ की 3 कंपनियों के 210 जवान भी लगाए गए हैं। इनके साथ ही स्थानीय होमगार्ड और बाहर से आने वाले होमगार्ड के 1200 जवान भी तैनात रहेंगे। इनके अलावा रिटायर्ड अधिकारी-कर्मचारियों को विशेष पुलिस अधिकारी के रुप में तैनात किया गया है। इन एसपीओ की संख्या 1600 है।
मोबाइल ऐप से हर घंटे मतदान की जानकारी
मतदान प्रतिशत की जानकारी निर्वाचन आयोग के पास मोबाइल एप के जरिए हर घंटे अपलोड की जाएगी। पीठासीन और पी-1 अधिकारी इस मोबाइल एप से सुबह 9 बजे से एक-एक घंटे के बाद कुल मतदाताओं और मेल एवं फ ीमेल की जानकारी डालेंगे। सेक्टर ऑफ ीसर भी अपने मोबाइल से बूथवाइज मतदान की जानकारी डाल सकेंगे। इस कार्य के लिए प्रत्येक पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी क्रमांक 1 के मोबाइल नंबर की मैपिंग उनके मतदान केन्द्र से की गई है। मतदान प्रारंभ होने के बाद प्रत्येक घंटे और शाम 6 बजे तक अंतिम रूप से मतदान की संख्यात्मक जानकारी दर्ज कर भेजी जाएगी। यह जानकारी भोपाल मुख्यालय स्थित सर्वर में एकत्रित होगी।
फैक्ट फाइल
सुरक्षाकर्मी – 6500
मतदान कर्मचारी- 6904
मतदान केन्द्र- 1566
आदर्श मतदान केन्द्र- 74
पिंक बूथ- २०
मतदाता- 12 लाख ८8 हजार 60७
चाक चौबंद है सुरक्षा
मतदान के लिए सुरक्षा की सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है। सभी पोलिंग बूथ पर सुरक्षाकर्मी रविवार को ही तैनात कर दिए गए हैं। सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ, एसएएफ, डीएफ समेत अन्य बल लगाया गया है।
जयराज कुबेर, एएसपी

ट्रेंडिंग वीडियो