scriptजिले के 2 लाख 78 हजार किसानों को मिलेगा क्रेडिट कार्ड | 2 lakh 78 thousand farmers of the district will get credit card | Patrika News

जिले के 2 लाख 78 हजार किसानों को मिलेगा क्रेडिट कार्ड

locationछतरपुरPublished: Jul 07, 2020 08:06:23 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

कृषि आदान की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्नमनरेगा के खेत तालाब में पाली जाएंगी मछलियां

Review meeting

Review meeting,Review meeting,Review meeting

छतरपुर। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कृषि आदान की साप्ताहिक समीक्षा बैठक हुई। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि मनोज कश्यप एवं कॉपरेटिव बैंक के विपणन शाखा के प्रभारी प्रमोद तिवारी को जिले के 2 लाख 78 हजार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस दौरान उप संचालक कृषि को जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज की उपलब्धता एवं भण्डारण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग अनुसार उन्हेें खाद एवं बीज का वितरण सुनिश्चित कराया जाए। कलेक्टर ने उद्यानिकी अधिकारी को निर्देशित किया कि समस्त विकासखण्डों में फलदार पौधों का वृक्षारोपण कराया जाए। साथ ही मनरेगा योजनांतर्गत पात्र हितग्राहियों को जैव उर्वरक जैसे वर्मीकम्पोस्ट आदि के उत्पादन हेतु प्रेरित किया जाए। उन्होंने पुशपालन अधिकारी को दुग्ध उत्पादन समितियों को गठित करने एवं जिले में बनाई जा रही समस्त गौ-शालाओं में वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मत्स्य पालन विभाग के अधिकारी को प्रति ब्लॉक मनरेगा योजनांतर्गत निर्माण किए गए खेत तालाब के हितग्राहियों को मत्स्य पालन हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंंने कहा कि किसानों को मत्स्य पालन से होने वाले लाभ के बारे में अवगत कराया जाए। लापरवाही पर एक-एक दिवस के वेतन कटौती के निर्देश
कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान कोऑपरेटिव बैंक के महाप्रबंधक केएल रैकवार एवं उप पंजीयक सहकारिता द्वारा समितियों के बिल ऑडिट संबंधी कार्य में अनावश्यक विलंब पाए जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों का एक-एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उक्त लंबित कार्य एक सप्ताह की समयावधि में पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया।
किसान उत्पादक संगठनों का किया जाएगा गठन
बैठक के दौरान राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के केन्द्र एवं राज्य शासन के निर्देशों के परिपालन में किसान उत्पादक संगठनों के जिले में गठन के लिए चर्चा की गई। बताया गया कि एफपीओ गठन और संवर्धन योजना के जिला स्तर पर संचालन एवं समीक्षा हेतु कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय निगरानी समिति का गठन किया गया है। नाबार्ड के जिला प्रबंधक ने बताया कि वर्तमान में छतरपुर जिले में 8 एफपीओ संचालित किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो