मेघना अग्रवाल ने रक्तदान कर बचाई अनीमिया पीडि़त की जान

rafi ahmad Siddqui

Publish: Jun, 14 2018 12:01:40 PM (IST)

Chhatarpur, Madhya Pradesh, India
मेघना अग्रवाल ने रक्तदान कर बचाई अनीमिया पीडि़त की जान

मेघना अग्रवाल ने रक्तदान कर बचाई अनीमिया पीडि़त की जान

छतरपुर। एमएसडब्ल्यू छात्रा मेघना ने जीवन का प्रथम रक्तदान कर अनीमिया पीडि़त दिलनिया निवासी संतोष विश्वकर्मा की पत्नी सुहद्रा विश्वकर्मा की जान बचाई है। संतोष विश्वकर्मा ने बताया कि उनकी लगभग 2 वर्ष पहले शादी हुई थी। सुहद्रा ने प्रथम पुत्री को जन्म दिया और उसके कुछ दिन बाद से सुहद्रा को ब्लीडिंग की समस्या शुरू हो गई थी। नौबत यह आई की सुहद्रा का ब्लड कुछ ही दिनों में मात्र 2 ग्राम रह गया। परिवार के सदस्यों ने तुरंत रक्तदान कर 2 से 3 यूनिट की व्यवस्था की लेकिन समस्या रुकने का नाम ही नहीं ले रही थी और लगातार ब्लड लगता जा रहा था। रक्त हर वक्त परिवार के सदस्य भी रक्तदान कर सहयोग देते रहे लेकिन सोमवार रात में अचानक रक्त की जरूरत पड़ गई। सुहद्रा के पति संतोष को 2 माह में दूसरी बार रक्तदान करना पड़ा सुबह फिर जरूरत पडऩे पर रक्त हर वक्त की सदस्य मेघना ने रक्तदान किया।
मेघना एमएसडब्ल्यू की छात्रा हैं और इन्हें सामाजिक कार्यो एवं महिला सहशक्ति एवं जागरूकता के लिए कार्य करना पसंद है। संगम सेवालय के साथ भी बच्चों को कपड़े एवं जरूरत के सामान वितरित करते देखा जाता है। मेघना स्वयं रक्तदान कर अपने आप में खुशी महसूस कर रही हैं। इनका कहना है हर लड़की अपने जीवन में अपने और अपने परिवार के लिए कई त्याग करती है लेकिन अक्सर देखा जाता है लड़कियां एवं महिलाएं अभी रक्तदान में बहुत पीछे हैं। जबकि डिलीवरी के समय सबसे ज्यादा रक्त की जरूरत महिलाओं को ही होती है तो क्यों न हम हर क्षेत्र की तरह रक्तदान में भी स्वावलंबी बने और स्वयं समय समय पर रक्तदान करें और अपनी माताओं बहिनों को भी प्रेरित करें।
विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान आज
विश्व रक्तदाता दिवस पर 14 जून को खजुराहो लायंस क्लब इंटरनेशनल एवं रक्त हर वक्त परिवार छतरपुर के संयुक्त संयोजन से खजुराहो के रक्तदाताओं के लिए एक स्वेच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। यह शिविर विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में छतरपुर ब्लड बैंक के प्रभारियों, खजुराहो लायंस क्लब के सदस्यों एवं रक्त हर वक्त परिवार की टीम की उपस्थिति में लगाया जाएगा। शिविर के माध्यम से रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान किया जाएगा। साथ ही जिन लोगों ने अभी तक रक्तदान नहीं किया है उन्हें ब्लड बैंक प्रभारियों, लायंस क्लब एवं रक्त हर वक्त द्वारा रक्तदान के प्रति प्रेरित किया जाएगा। साथ ही उन्हें रक्तदान कर होने वाले शारीरिक फायदे एवं जीवन व समाज में रक्तदान का महत्व भी समझाया जाएगा। रक्तदान करने के इच्छुक व्यक्ति अपना ब्लड गु्रप चेक कराकर भविष्य में रक्तदान कर किसी के जीवन व परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं। शिविर का समय शाम 4 बजे से 7 बजे तक का तय किया गया है। यह शिविर पर्यटन नगरी खजुराहो में पंकज मिष्ठान भंडार के बगल में राधा रानी मार्केट जैन टेंपल वाली गली संपन्न होगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned