script24 mm of rain in 24 hours, now heavy rain alert | २४ घंटे में 24 मिलीमीटर बारिश, अब भारी बारिश का अलर्ट | Patrika News

२४ घंटे में 24 मिलीमीटर बारिश, अब भारी बारिश का अलर्ट

मानसून सक्रिय होने से बारिश, दोपहर में झमाझम बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम

छतरपुर

Updated: June 20, 2022 06:37:11 pm

छतरपुर. प्रदेश में मानसून सक्रिय होने से जिले में बारिश की झमाझम शुरु हो गई है। पिछले 24 घंटे में जिले में औसत 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग ने अलगे 24 घंटे में जिले में कहीं अति भारी तो कहीं मध्यम बारिश का यलो अलर्ट भी जारी किया है।
२४ घंटे में 24 मिलीमीटर बारिश, अब भारी बारिश का अलर्ट
२४ घंटे में 24 मिलीमीटर बारिश, अब भारी बारिश का अलर्ट
बारिश से तापमान में भी भारी गिरावट आई है। जून माह की शुरुआत में जहां का अधिकतम तापमान 42-४४ डिग्री पार हो चुका था वह पांच दिनों में ३५-३६ के आस-पास आ चुका है। अधिकतम तापमान ८-९ डिग्री कम होने से उमस और गर्मी पूरी तरह गायब हो चुकी है। मौसम खुशनुमा हो गया है। हर रोज बादल और रिमझिम बारिश से ठंडक का अहसास होने लगा है।
मौसम विभाग ने मंगलवार से जिले में मानसूनी बारिश होने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ, नर्मदापुरम सहित 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार को खजुराहो मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान ३६.२ डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया और न्यूनतम २४.८ डिग्री सेल्यिस दर्ज हुआ। वहीं बारिश १५ एमएम दर्ज हुई। नौगांव मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान ३२.० डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया और न्यूनतम २१.५ डिग्री सेल्यिस दर्ज हुआ।
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में ट्रफ के रूप में सक्रिय है। पूर्व-पश्चिम ट्रफ पूर्वी पर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी बंगाल, असम से होकर मणिपुर तक और दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और हरियाणा में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। हरियाणा पर बने चक्रवात से लेकर अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। विदर्भ से लेकर तमिलनाडु तक भी एक ट्रफ लाइन बनी है। अलग-अलग स्थानों पर बने इन 6 वेदर सिस्टमों के चलते वातावरण में नमी आ रही है और प्रदेशभर में बारिश हो रही है।
पिछले 24 घंटे का बारिश दर्ज
जिले के छतरपुर ब्लॉक क्षेत्र में 43 एमएम. लवकुशनगर 15.4 एमएम, बिजावर 31. नौगांव 8.4 एमएम, राजनगर 32 एमएम, बड़ामलहरा 40.2 एमएम, बक्सवाहा 25.6 एमएम दर्ज हुई। वहीं जिले में कुल औसत वर्षा 24.4 एमएम दर्ज की गई है।
झमाझम बारिश से तालाब बनी सडकें
सोमवार को नौगांव में मौसम की पहली अच्छी बारिश हुई, इस दौरान लगभग आधा घंटा की बारिश होने से नगर पालिका की स्वच्छता के दावों की पोल खुल गई है। कई स्थानों में सड़कें तालाब में तब्दील हो गई और लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं नगर के स्वास्थ्य केंद्र परिसर जलमग्र हो गया। जिससे मरीजों और उनके परिजनों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। यहां पर अधिक समस्या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर पानी भरने और कोठी चौराहे के दोनों ओर पानी भरा होने से लोग खासे परेशान रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.