script34 cases active in district, yet 70 thousand did not get second dose | जिले में कोविड के 34 केस एक्टिव, फिर भी 70 हजार लोगों ने नहीं लगवाया दूसरा डोज | Patrika News

जिले में कोविड के 34 केस एक्टिव, फिर भी 70 हजार लोगों ने नहीं लगवाया दूसरा डोज

एक लाख लोग ऐसे जिन्होंंने वैक्सीन ही नहीं लगवाई, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग भी भूले
तीसरी लहर में अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन, कल से बूस्टर डोज लगेंगे

छतरपुर

Updated: January 09, 2022 07:21:09 pm

छतरपुर। जिले में एक सप्ताह के अंदर कोरोना के 34 मामले एक्टिव हो गए हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एक मात्र कारगर उपाय वैक्सीन है लेकिन कई लोग इसको लेकर जानलेवा लापरवाही कर रहे हैं। जिले के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब भी 70 हजार लोग ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीन का पहला डोज तो लगवा लिया ,लेकिन दूसरा डोज लगवाने केन्द्रों पर नहीं पहुंचे हैं। इनसे भी पूरे जिले में एक लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने टीके का पहला डोज तक नहीं लगवाया है। तीसरी लहर में वायरस ऐसे लोगों को आसानी से अपना शिकार बना सकता है। इसलिए जल्द से जल्द अपना टीका लगवाना चाहिए। लेकिन फिर भी लोग लापरवाही कर रहे हैं।
अब तक 92 फीसदी लोगों को मिला पहला डोज
अब तक 92 फीसदी लोगों को मिला पहला डोज
अब तक 92 फीसदी लोगों को मिला पहला डोज
जिले में फरवरी 2021 से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। लगभग 11 महीने में जिले की 92 फीसदी लक्षित आबादी को कोरोना का एक डोज मिल चुका है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले भर में टीकाकरण के लिए 12 लाख 63 हजार लोगों को चिन्हित किया गया है। इनमें से 11 लाख 67 हजार 592 लोग टीके का पहला डोज लगवा चुके हैं जबकि 10 लाख 99 हजार 892 लोगों ने अपने दोनों डोज लगवा लिए हैं। अब भी बड़ी आबादी ऐसी है जो टीकाकरण को लेकर लापरवाही कर रही है।
बड़ों ने सताया, बच्चों ने उत्साह दिखाया
किशोर दिखा रहे उत्साह
एक तरफ टीकाकरण में बड़ी उम्र के लोगों ने सबसे ज्यादा आनाकानी की है तो वहीं दूसरी तरफ 15 से 18 साल के बच्चों ने इस टीकाकरण को खुलकर समर्थन दिया। जिले के लगभग 211 स्कूलों में तीन जनवरी से शुरू हुए टीनएजर्स के टीकाकरण में उल्लेखनीय सफलता मिली है। जिले में 15 से 18 साल के लगभग एक लाख 20 हजार 92 बच्चों को टीके लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। शुरूआती 5 दिन में ही लगभग 90 हजार बच्चे अपना टीका लगवा चुके हंै। ऐसी उम्मीद है कि सोमवार- मंगलवार तक स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग मिलकर टीनएजर्स का 100 फीसदी टीकाकरण कर देंगे।
टीकाकरण कितना जरूरी
जिले के टीकाकरण प्रभारी डॉ. मुकेश प्रजापति का कहना है कि वैश्विक महामारी कोविड से लडऩे के लिए एक मात्र श हमारे पार कोविड वैक्सीन है। जो लोग बिना टीके के इस बीमारी के खिलाफ लडऩे की कोशिश करेंगे उनके साथ अलग तरह की चुनौतियां होंगी, जबकि जो लोग टीका लगवा चुके हैं उन्हें इस बीमारी का कम नुकसान झेलना पड़ेगा। उन्होंने ये भी कहा कि वैक्सीन के कारण शरीर में इस वायरस के खिलाफ एक एंटीबॉडी बन जाती है जो वायरस के हमले के दौरान सुरक्षा चक्र का काम करती है जबकि जिन लोगों के शरीर में एंटीबॉडी पहले से मौजूद नहीं होगी उनके शरीर को वायरस से लडऩे में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने खासतौर से वैक्सीन न लगवाने वाले लोगों से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील की है।
आज से लगेगा बूस्टर डोज
ऐसे लोग जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है और उन्हें अपना दूसरा डोज लगवाए 9 माह का वक्त गुजर चुका है वे लोग एक बूस्टर डोज लगवाकर तीसरी घातक लहर से बच सकेंगे। सरकार 10 जनवरी से 60 साल से अधिक आयु के लोगों, फ्रंट लाईन वर्कर, स्वास्थ्यकर्मियों को यह बूस्टर डोज लगाने की तैयारी कर चुकी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.