scriptछात्रों को मूंग नहीं मिलने की सीएम हेल्पलाइन पर 360 शिकायतें | 360 complaints on CM helpline for students not getting moong | Patrika News

छात्रों को मूंग नहीं मिलने की सीएम हेल्पलाइन पर 360 शिकायतें

locationछतरपुरPublished: Jul 11, 2022 05:48:47 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

15 हजार बच्चों को भोपाल से डाटा नहीं हो पाया ऑनलाइनऑनलाइन रिकॉर्ड नहीं होने से नहीं हो पा रहा आवंटन

शिकायतों की जांच में चला पता

शिकायतों की जांच में चला पता

छतरपुर. जिले के प्राथमिक व मिडिल स्कूलों में मूंग वितरण का कार्य ऑनलाइन डाटा नहीं होने से प्रभावित हो रहा है। जिले के करीब 15 हजार बच्चों का अपलोड नहीं होने से भोपाल से आवंटन जारी नहीं हो पाया है। आवंटन नहीं मिलने से उन्हें मूंग दाल का वितरण नहीं हो पाया है। वितरण न हो पाने से मुख्यमंत्री हेल्प लाइन से जिले से 360 शिकायतें हुई हैं। जिनकी जांच में डाटा ऑनलाइन न होने का पता चला है।
शिकायतों की जांच में चला पता
जिले के शासकीय स्कूलों के छात्रों व अभिभावकों द्वारा मूंग वितरण न होने की शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में की गई, जिसमें से 80 शिकायतों की जांच में पता चला कि पीओएस मशीन में आवंटन दिखाई नहीं देने के कारण छात्रों को मूंग का आंवटन नहीं हो पाया है। स्कूल में पढ़ रहे छात्रों का डाटा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अपलोड किया गया हैै। जिसके आधार भोपाल से आवंटन डाटा अपडेट होना है। अपडेट होने के साथ खाद्य एवं उपभोक्ता एंव संरक्षण विभाग द्वारा मूंग के लिए आवंटन जारी किया जाता है। ये अपडेशन में कमी रह जाने के कारण आवंटन नहीं हो पाया है।
पोषण व स्कूल के प्रति रुझान बढ़ाने की योजना
छात्रों को स्कूल के प्रति रुझान और पोषण बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने नवाचार किया है। प्राथमिक के छात्रों को 10 किलोग्राम व माध्यमिक के छात्रों को 15 किलोग्राम मूंग देने की योजना का नवाचार किया गया है। लेकिन छात्रों को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाया है। डाटा अपडेशन की गड़बड़ी के चलते छात्र मूंग से वंचित हो रहे हैं।
इनका कहना है
प्राथमिक व माध्यमिक छात्रों का स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा डाटा ऑनलाइन नहीं किया गया है। जांच में पाया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा जानकारी ऑनलाइन नहीं करने के कारण छात्रों को मूंग का भोपाल से आंवनट जारी नहीं हुआ है। पात्रता पर्ची जनरेट नहीं होने से मूंग वितरण नहीं हो सका। प्राचार्यो को पत्र लिखा जा रहा है।
बीके सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो