scriptशासकीय दस्तावेजों में हेराफेरी, शिक्षक के खिलाफ कोर्ट ने दर्ज कराया 420 का केस | 420 case against teacher, manipulation of government documents | Patrika News
छतरपुर

शासकीय दस्तावेजों में हेराफेरी, शिक्षक के खिलाफ कोर्ट ने दर्ज कराया 420 का केस

शासकीय योजना का लाभ लेने रिकॉर्ड में एक बच्चे को दो-दो क्लासों में दिलाया प्रवेशप्राधानाध्यापक के परिवाद पर न्यायायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी बडामलहरा ने दर्ज कराया केस

छतरपुरApr 22, 2019 / 07:23 pm

Dharmendra Singh

court orderd to fir

court orderd to fir

बड़ामलहरा। शासकीय दस्तावेजों में हेरफेर करने के जुर्म में एक शिक्षक के विरुद्ध ४२० का मामला पंजीबद्ध किया गया है। न्यायालय संजय सिंह धाकड न्यायायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी बडामलहरा के पत्र पर भगवां थाना पुलिस ने राजबहादुर सिंह पिता रघुनाथ सिंह परमार (50) निवासी ग्राम बरेठी प्रभारी शासकीय माध्यमिक शाला बरेठी थाना भगवां के विरुद्ध धारा 420, 466, 467, 468, 471,120बी आइपीसी के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस द्वारा मामाले की जांच की जा रही है। बहादुर सिंह बुंदेला, प्रधानाध्यापक प्राथमिक शाला बरेठी ने न्यायालय में परिवाद पेश किया था। परिवाद में आरोप लगाया गया है कि, राजबहादुर सिंह परमार ने पद का दुरुपयोग कर अनेक गडबडियां की है। आर्थिक लाभ लेने के लिये उन्होनें अनेक छात्र छात्राओं के प्रवेशांक, प्रवेश वर्ष व जन्मतिथियों में फेर बदलकर आर्थिक लाभ लिया। कई बच्चों को एक साथ दो-दो क्लासों में दाखिला रिकॉर्ड में दिखाया। शिक्षक पर दोषारोपण करते हुऐ परिवादी प्रधानाध्यापक ने न्यायालय को आरोपों के संबंध में अनेक दस्तावेज उपलब्ध कराए हैं।
ये है मामला
शिक्षक राजबहादुर सिंह परमार शासकीय शाला बरेठी में प्रवेश पंजी प्रभारी है। प्रधानाध्यापक बहादुर सिंह बुंदेला का आरोप है कि, पंजी प्रभारी ने छात्र मुकेश पिता सुकईयां अहिरवार माता लच्छीबाई अहिरवार निवासी बरेठी जन्मतिथि 08 मई 1996 को प्राथमिक शाला बरेठी में 29 सितंबर 2005 को प्रवेश पंजी क्रमांक 2588 पर कक्षा 04 में प्रवेश दिया, आरोपी शिक्षक ने शाला की प्रवेश पंजी वर्ष 2010 में क्रमांक 3168 पर छात्र की जन्मतिथि में संशोधन कर 05 जनवरी 2001 कर दिया और सत्र 2008 में उसे कक्षा 1 में इंद्राज कर दिया। प्रधानाध्यापक का आरोप है कि, आरोपी शिक्षक ने पद पर रहते हुए शासकीय रिकॉर्ड संबंधी अनेक गडबडियां की है। बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोडनें के लिए शासन की तमाम योजनाएं संचालित है। शिक्षक फर्जी रिकॉर्ड बनाकर वर्षो से तमाम योजना का लाभ ले रहा है। प्र्रधानाध्यापक की शिकायत पर ऐसे शिक्षक के विरुद्ध अपराध दर्ज किया गया। शाला में मुकेश अहिरवार ही नहीं बल्कि अनेक ऐसे बच्चे है जिसके साथ धोखाधडी की गई है। प्रीति लोधी, रानी बसोर, ऊषा पाल, आरती लोधी के रिकॉर्ड में भी सुधार कर सत्र 2015 से सत्र 2018 के मध्य शासकीय योजनाओं का लाभ लेने का आरोप लगाया गया है।
न्यायालय के पत्र पर दर्ज हुआ मामला
आरोपी शिक्षक की धांधली उजागर करने और उसके विरुद्ध पुलिस थाना में मामला दर्ज कराने लिये प्रधानाध्यापक बहादुर सिंह बुंदेला ने पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस अधीक्षक और पुलिस महानिदेशक को शिक्षक की कारगुजारियों भरा पत्र दिया, लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। अंत में प्रधानाध्यापक ने न्यायालय की शरण लेकर अपनी बात रखी। न्यायालय के पत्र पर पुलिस ने आरोपी शिक्षक के विरुद्ध विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया।
जांच के बाद गिरफ्तारी
न्यायालय से पत्र मिलने पर आरोपी शिक्षक के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। मामले की जांच के उपरांत आरोपी शिक्षक की गिरफ्तारी की जाएगी।
प्रशांत मिश्रा, थाना प्रभारी भगवां

Home / Chhatarpur / शासकीय दस्तावेजों में हेराफेरी, शिक्षक के खिलाफ कोर्ट ने दर्ज कराया 420 का केस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो