script

बोरवेल में गिरा 5 साल का बच्चा, युद्ध स्तर पर चल रहा बचाव कार्य, 40 फीट नीचे ऐसे रखी जा रही नजर

locationछतरपुरPublished: Jun 29, 2022 07:33:40 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

फिर बोरवेल में गिरा एक और मासूम, बच्चे की उम्र पांच साल, बारिश के बीच प्रशासन युद्ध स्तर पर चला रहा रेस्क्यू ऑपरेशन।

News

बोरवेल में गिरा 5 साल का बच्चा, युद्ध स्तर पर चल रहा बचाव कार्य, 40 फीट नीचे ऐसे रखी जा रही नजर

छतरपुर. बुधवार की दोपहर 2.30 बजे 5 साल का बच्चा नारायणपुरा में खेलते समय अपने ही खेत पर खुले छूटे सूखे बोरवेल में गिर गया। सूचना मिलने पर प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु कर दिया है। बच्चा बोरवेल में 40 फीट की उंचाई पर अटका हुआ है। सीसीटीवी कैमरे की मदद से बच्चे की पोजिशन देखकर रेस्क्यू के लिए समांनांतर गड्ढा खोदने के लिए तीन जेसीबी मशीनें लगाई गई है। बच्चे को ऑक्सीजन देने के साथ ही उसका ढांढस बंधाने के लिए परिजनों से लगातार बात भी कराई जा रही है। हालांकि बारिश के चलते शुरु के दो घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन में परेशानी आई, लेकिन बाद में प्रशासन ने ऑपरेशन की गति बढ़ा दी, वहीं मुख्यमंत्री जिला प्रशासन से रेस्क्यू ऑपरेशन की लगातार अपडेट ले रहे हैं।
बता दें कि, पांच वर्षीय मासूम दीपेंद्र यादव पुत्र अखिलेश यादव बोरवेल में लगभग 40 फ़ीट नीचे फंसा हुआ है। कलेक्टर, SP. SDERF, पुलिस, होमगार्ड और डाक्टर्स की टीम मौके पर तैनात है। इसके साथ ही, JCB मशीनें, ऑक्सिजन सिलेंडर के साथ इलाके में इमरजेंसी लाइट की व्यवस्था भी कर ली गई है। साथ ही, प्रशासन ने बोरवेल में बच्चे तक कैमरा भी उतार दिया है, ताकि उसका पल पल का अपडेट मिलता रहे। SDERF ग्वालियर, जबलपुर और सागर की टीमें भी हादसे वाले स्थान पर पहुंचने वाली हैं। इसके अलावा दोपहर 3.50 बजे 27 NDRF जवानों की चीम भी लखनऊ से रवाना हो चुकी है, जो कुछ देर में मौके पर पहुंचने वाली है। बचाव कार्य के लिए आर्मी यूनिट को भी बुलाया गया था।इनमें 2 अधिकारी, 2 JCO और 23 जवान पहुंच गए हैं।
यह भी पढ़ें- 10 साल की मासूम से दुष्कर्म कर निर्मम हत्या, पिता का मामा फरार, बताने वाले को 25 हजार का इनाम


मुख्यमंत्री ले रहे अपडेट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने रेस्क्यू ऑपरेशन की लगातार अपडेट ले रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर छतरपुर से फोन पर चर्चा कर निर्देश दिए हैं कि बच्चे को शीघ्र निकालने की समुचित व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने एसडीआरएफ की टीम को भी निर्देश दिया है कि वह घटनास्थल पर पहुंचकर बच्चे को निकालने का कार्य प्रारंभ करें।

एसडीआरएफ समेत प्रशासन दुटा रेस्क्यू ऑपरेशन में

छतरपुर शहर से लगे नारायणपुरा गांव निवासी अखिलेश यादव का 5 वर्षीय बेटा दीपेन्द्र यादव बुधवार की दोपहर परिवार के साथ अपने खेत पर गया था। जहां खेलते समय दीपेंद्र यादव बोरवेल में गिर गया है। घटना की जानकारी लगने पर मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई है। पुलिस व प्रशासन की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु किया। बच्चे को बचाने के लिए रेस्क्यू टीम के करीब 150 लोग लगे हैं। इसमें एसडीआरएफ, पुलिस, नगर पालिका और नगर सेना की टीम शामिल है। इसके अलावा करीब 300 से ज्यादा ग्रामीण भी मदद के लिए मौजूद हैं।
यह भी पढ़ें- 3 मासूम बेटियों को लेकर कुएं में कूदी मां, एक साथ कुएं से चार शव निकले तो मच गया हड़कंप, VIDEO

ऑक्सीजन सप्लाई देकर कैमरे से रखी जा रही बच्चे की हलचल पर नजर
बोरवेल में सीसीटीवी कैमरा डाला गया है। वहीं वहीं, तीन जेसीबी से बोरवेल से करीब 7 फीट दूर से खुदाई की जा रही है। कलेक्टर संदीप जीआर ने बताया कि बच्चा 40 फीट पर फंसा है। बोरवेल के सामानांतर खुदाई की जा रही है। बच्चे को ऑक्सीजन सप्लाई दी जा रही है। बारिश के कारण कीचड़ हो गई है।इससे रेस्क्यू में थोड़ी दिक्कत आ रही है। पूरी टीम सुरंग बनाकर बच्चे को सुरक्षित निकालने की कोशिश में जुटे हैं।
एक साल पहले खोदा गया था बोर

दीपेन्द्र की मां लक्ष्मी यादव ने बताया कि उन्होंने बताया कि एक साल पहले ही खेत पर बोर करवाया था। पानी नहीं निकलने के कारण बोरवेल को कंटीली झाडिय़ां रखकर बंद कर दिया गया था। बारिश के पहले फसल बोने के लिए खेत बनाने झाडिय़ों को हटाया गया था। उनके दो बेटे हैं, दीपेन्द्र छोटा है, जो बुधवार की दोपहर अपने दादा जी के साथ खेत पर गया था। वहां खेलते हुए वह बोरवेल के पास गया और हादसा हो गया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c3bm2

ट्रेंडिंग वीडियो