script

17 दिन में कोरोना के 6 केस मिले, जबकि सैंपल हो रहे कम

locationछतरपुरPublished: Aug 18, 2022 04:27:15 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

बूस्टर डोज लगवाने में रूचि नहीं दिखा रहे लोग, बढ़ सकता है खतरा

 बूस्टर डोज लगवाने में रूचि नहीं दिखा रहे लोग

बूस्टर डोज लगवाने में रूचि नहीं दिखा रहे लोग

छतरपुर। कोरोना जैसी घातक महामारी से बचाने के लिए इन दिनों सरकार लोगों को नि:शुल्क बूस्टर डोज यानि कोरोना की तीसरी वैक्सीन लगा रही है। महामारी का खतरा कम होते ही लोग इस बीमारी के प्रति लापरवाह हो गए हैं इसलिए अपेक्षा अनुरूप बूस्टर डोज नहीं लगवाए जा रहे हैं। जिले में 10 लाख लोगों को सितम्बर के आखिर तक बूस्टर डोज लगाया जाना है लेकिन अब तक सिर्फ 1 लाख 41 हजार लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाया है। उधर एक बार फिर कोरोना का खतरा दबे पांव आगे बढ़ रहा है। सिर्फ अगस्त माह की बात करें तो पिछले 17 दिनों में जिले के अलग-अलग हिस्सों से कोरोना के 6 मामले सामने आ चुके हैं। ये 6 मामले भी तब सामने आए जब किसी ने यात्रा अथवा परीक्षा देने के पूर्व विभिन्न नियमों के चलते कोरोना का टेस्ट कराया है।
जिले में औसतन प्रतिदिन सिर्फ 40 लोगों के ही टेस्ट किए जा रहे हैं। इस औसत के साथ 6 मामले सामने आ चुके हैं। जाहिर है महामारी हल्के रूप में ही सही अब भी हमारे बीच मौजूद है। इसी महामारी से सुरक्षित रखने के लिए बूस्टर डोज आवश्यक है लेकिन इसको लेकर लोग लापरवाह बने हुए हैं। सरकार ने 15 जुलाई से 30 सितम्बर तक 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को नि:शुल्क बूस्टर डोज देने का अभियान चला रखा है। इस अभियान के अंतर्गत बीच-बीच में एक साथ महाअभियान के साथ बड़े पैमाने पर टीकाकरण केन्द्र बनाकर भी टीके लगाए जा रहे हैं लेकिन लोग इसके प्रति सजग नहंी है।
इनका कहना है
महामारी से बचाव के लिए बूस्टर डोज लगवाना आवश्यक है। कब यह बीमारी बड़ा रूप ले ले कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए जिन लोगों ने दूसरा डोज लेने के बाद 26 सप्ताह का वक्त गुजार लिया है वे आवश्यक रूप से अपना बूस्टर डोज लगवा लें।
डॉ. मुकेश प्रजापति, जिला टीकाकरण प्रभारी, छतरपुर
फैक्ट फाइल
कुल वैक्सीनेशन- 28 लाख
पहला डोज- 13.58 लाख
दूसरा डोज- 13.02 लाख
तीसरा डोज- 1.41 लाख
बूस्टर टारगेट – 10 लाख

ट्रेंडिंग वीडियो