6 पॉजिटिवों ने दी कोरोना को मात, जिले में बर्च सिर्फ ३ एक्टिव केस

अब तक जिले में 57 पॉजिटिवों की हुई है पहचान, 5४ ने कोरोना को हराया, रिकवरी रेट पहुंचा 92 फीसदी पर
पनौठा, बड़ामलहरा और सटई के संक्रमित हुए अस्पताल से डिस्चार्ज,दिल्ली में पॉजिटिव पाया गया भी हुआ डिस्चार्ज

By: Dharmendra Singh

Published: 29 Jun 2020, 06:00 AM IST

छतरपुर। कोरोना से मार्च माह के आखरी सप्ताह से लड़ाई लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स और जिले के लोगों के लिए राहत की खबर है। जिले में कोरोना रिकवरी रेट बढ रहा है। जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव 57 मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक मामले की पॉजिटिव रिपोर्ट दिल्ली में लिए गए सैंपल की है। वहीं, रविवार को रिकवरी करने वाले 6 पॉजिटिवों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इन 6 को मिलाकर जिले में अब तक 5४ लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। 57 में से 5४ पॉजिटिव के स्वस्थ होने से जिले में कोरोना रिकवरी रेट 92 फीसदी हो गया है। यह दर पहले 72 थी, फिर बढ़कर 84 हुई और अब 92 फीसदी मरीज रिकवर होकर घर लौट चुके हैं। कोरोना को मात देने वालों में 90 साल के बुजुर्ग, 3 साल की बच्ची और 8 माह की गर्भवती महिला भी शामिल है। आमतौर पर ऐसे मरीज कोरोना को आसानी मात नहीं दे पाते हैं, लेकिन स्वास्थ अमले की मेहनत, जिला प्रशासन की कुशल कार्ययोजना के चलते समय से कोरोना पॉजिटिव की पहचान और समुचित इलाज के बदौलत कठिन मामलों में भी पॉजिटिवों ने कोरोना को मात दे दी है। जिले में अब केवल ३ एक्टिव केस बचे हैं।

पनौठा, सटई -बड़ामलहरा के पॉजिटिवों की हुई छुट्टी
रविवार को ढड़ारी व बालक छात्रावास महोबा रोड से 6 मरीज़ों को रिकवरी के बाद डिस्चार्ज किया गया है। डिस्चार्ज हुए मरीज़ में दो ईशानगर स्थित ग्राम पनोठा, तीन बड़ामलहरा और एक सटई का निवासी है। स्वस्थ्य होने पर बालिका छात्रावास से 3 लोग और ढड़ारी सेंटर से भी 3 लोग डिस्चार्ज किए गए हैं। इन मरीज़ों मे दिल्ली से बड़ामलहरा आया हुआ कोरोना संक्रमित मरीज़ भी शामिल है। जिसकी सैंपल रिपोर्ट दिल्ली में पॉजिटिव आई है। स्वस्थ हुए मरीजों ने इलाज के दौरान उपलब्ध कराई गई सुविधाओं, चिकित्सकीय तथा अन्य सेवाओं की सराहना की साथ ही चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ ने भी उन्हें उत्तम स्वास्थ्य की शुभकामनाओं के साथ तालियां बजाकर विदाई दी। मेडिकल टीम द्वारा उन्हें डाइट चार्ट और आवश्यक सावधानी बरतने हेतु ज़रूरी सलाह भी दी गई।

2.63 लाख लोगों की हुई स्क्रीनिंग
जिले में अबतक 2 लाख 63 हजार 849 लोगों की स्क्रीनिंग कराई गई है। जिसमें बाहर से आए 83 हजार 238 लोग शामिल है। जिले में अब तक 1852 सैंपल जांच के लिए लिए गए। जिसमें से 1626 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 48 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं। वहीं, 122 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष है। अभी तक आई रिपोर्ट में जिले से भेजे गए 56 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि एक सैंपल दिल्ली में पॉजिटिव आया। जिसे मिलाकर जिले में 57 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। उनमें से 5४ लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें 53 सैंपल छतरपुर और एक दिल्ली में पॉजिटिव पाया गया था। जिले में वर्तमान में 2607 लोग क्वारंटीन पर हैं। वहीं, ऑपरेशन पहचान के तहत सर्दी-खांसी, बुखार के 70 मरीजों की पहचान की गई है।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned