script

7 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, पहला केस मिलने पर राजनगर-खजुराहो तीन दिन के लिए बंद

locationछतरपुरPublished: May 31, 2020 07:52:38 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

जिले के हर गांव में लगेंगे बैरियर, क्वंारटीन पर होगी सख्तीजिले में 27 हुई कोरोना पॉजिटिव की संख्या, 22 केस एक्टिव केस, 7 कंटेनमेंट एरिया बनाए गएसात नए मामलों में 5 केस कालापानी के, कालापनी बन रहा हॉट स्पॉट

Number of Corona positives in the district 27

Number of Corona positives in the district 27

छतरपुर। रविवार को जिले में कोरोना संक्रमण के 7 नए मामलों की पुष्टि हुई है। सागर से आई जांच रिंपोर्ट के मुताबिक खजुराहो के वार्ड नंबर 7 में कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसके साथ ही 5 नए मामले छतरपुर के कालापानी गांव में और एक नया केस बिजावर में पाया गया है। कॉलपानी में कोरोना संक्रमण के अबतक 13 मामले आ चुके हैं, जिसके चलते कालापानी हॉट स्पाट बन गया है। वहं बिजावर अनुविभाग इलाके में पनागर गांव में नया केस सामने आया है। शनिवार को बिजावर के राजपुरा में दो केस सामने आए थे। 7 नए मामलों के साथ ही जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 27 हो गई है। जबकि कैथोकर के दो मरीज अस्पताल से पहले ही डिस्चार्ज होने व 3 मरीज कैथोकर के रविवार को डिस्चार्ज होने से एक्टिव केस की संख्या 22 हो गई है।
खजुराहो-राजनगर में आवश्यक खाद्य सामग्री की केवल होम डिलीवरी
खजुराहो में एक मरीज पॉजिटिव मिलने के बाद वार्ड नंबर 07 को कंटेनमेंट जोन बनाकर पूर्ण सील कर दिया गया है। होटल निरवाना के बाजू वाली रास्ता से दीपक बाल्मिक के घर तक व होटल इसाबेल पैलेस से सीधे विजय रजक के घर तक का एरिया कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। राजनगर एसडीएम स्वप्निल बानखेडे ने बताया कि जो मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, वह अपने भाई एवं मां के संपर्क में आया था। भाई और मां चाय समोसे की दुकान संचालित करते हैं और मरीज के संपर्क में आने के बाद लगातार तीन दिन तक चाय समोसे की दुकान संचालित करते रहे। इस कारण जो भी ग्राहक दुकान पर आए होंगे उनको भी संक्रमण की संभावनाएं बढ़ गई है। इस कारण से चाय की दुकान पर आए सभी ग्राहकों की पहचान करानी होगी। व्यक्तियों की पहचान के लिए एवं आवागमन को रोकने के लिए अगले 3 दिनों के लिए खजुराहो राजनगर को पूर्ण बंद किया गया है। इस दौरान कोई व्यक्ति बिना कारण घर से बाहर नहीं निकल पाएगा, न ही कोई आवागमन होगा, न ही कोई शादी समारोह आयोजित किया जा सकेगा। मरीज के भाई एवं मां की रिपोर्ट आने के बाद ही अगला निर्णय लिया जाएगा। अगले 3 दिनों तक खजुराहो एवं राजनगर में दूध और मेडिकल दुकान छोड़कर सभी दुकाने बंद रहेंगे। लेकिन किराना एवं सब्जी दुकानों की 10 से 6 के बीच होम डिलीवरी की जा सकेगी।
ये है जिले में कोरोना की स्थिति
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.विजय पथोरिया ने बताया कि रिपोर्ट के अनुसार जिले में 7 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इस प्रकार अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीज की संख्या 27 और एक्टिव केस की संख्या 22 हो गई है। 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज ग्राम कालापानी मे, एक खजुराहो और एक बिजावर में पाए गए हैं। जिले में क्षेत्र अनुसार पाए गए एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीज कैथोकर में 3, कालापानी में 13, लवकुशनगर में 2, क ूड में 3, पनागर में 1, राजपुरा में 2 और खजुराहो में 1 है।
कैथोकर के 3 मरीज किए गए डिस्चार्ज
पूर्व मे नौगांव शहर की बजरंग कॉलोनी और ग्राम कैथोकर मे पाए गए कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को रिकवरी उपरांत डिस्चार्ज कर दिया गया था। इसलिए जिले मे एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीज़ की संख्या 22 है। छतरपुर मे कोरोना को हराकर आगे बढऩे का सिलसिला भी सतत जारी है। ग्राम कैंथोकर मे पाए गए कोरोना संक्रमित व्यक्तियों मे से 3 मरीज़ रविवार को रिकवरी उपरांत डिस्चार्ज किए गए। ये अपने गांव में क्वारंटीन रहेंगे। वहीं, कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री शीलेन्द्र सिंह द्वारा सभी अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) को निर्देशित किया गया है कि ऐसे प्रवासी मज़दूर जिन्हे जि़ले वापस लौटे 15 दिवस से कम समय हुआ है उन्हें सख्ती के साथ होम क्वारंटाइन कराया जाए और यदि कोई भी होम क्वारंटाइन के नियमों का उल्लंघन करता पाया जाएगा तो सम्बंधित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
गांव की सड़कों पर लगेंगे बैरियर
पिछले कुछ दिनों मे देखा गया है कि कुछ प्रवासी मज़दूर अन्य राज्यों से बिना जानकारी और उचित स्वास्थ्य परीक्षण के जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में वापस आ रहे हैं जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। इसलिए कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोकहित में लोक स्वास्थ्य की दृष्टि से कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा आदेशित किया गया है कि जिले के प्रत्येक गांव मे आवागमन हेतु उपयोग होने वाली सड़को पर बैरियर लगाए जायेंगे, जिससे अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी मज़दूरों की जानकारी जिला प्रशासन को मिले सके और उक्त मज़दूरों का उचित स्वास्थ्य परीक्षण कराने के उपरांत उन्हें होम क्वारंटीन कराया जा सके। इस कार्य के नियमित पर्यवेक्षण हेतु सेक्टर अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे।
गांव व नगरीय क्षेत्रों मे होगा निगरानी समिति का गठन
छतरपुर जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने एवं समुचित प्रबंधन के लिए मध्यप्रदेश एपिडेमिक डिजीज कोविड-19 रेगुलेशन्स 2020 के प्रावधानों के अन्तर्गत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी शीलेन्द्र सिंह द्वारा जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को आदेशित किया गया है कि वे सभी अपने कार्यक्षेत्र में आने वाले समस्त ग्रामों एवं समस्त नगरीय क्षेत्रों के वार्डों हेतु 1-1 निगरानी समिति का गठन करेंगे, जिसमें एएनएम, स्वास्थ्य कार्यकर्ता,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सचिव ग्राम पंचायत, ग्राम रोजगार सहायक, ग्राम में निवास करने वाले शिक्षक, सरपंच, पंच एवं गांव के कम से कम 5 समझदार व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा। निगरानी समिति द्वारा प्रति 2 दिन में कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में विचार-विमर्श हेतु बैठक आयोजित की जाएगी,जिसके अंतर्गत लिए गए निर्णयों का कार्यवाही विवरण अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को भेजना अनिवार्य रहेगा। समिति के दायित्वों में ग्राम में आए ऐसे प्रवासी मजदूर जिनको वापस आए हुए अभी 15 दिवस नहीं हुए हैं उनको सख्ती से होम क्वारंटीन कराना, होम क्वारंटीन के निर्देशों का पालन न करने वाले व्यक्तियों की पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराना, ग्राम की सीमा पर बैरियर बनाकर बाहर से आने-जाने वालों की निगरानी कर कौन व्यक्ति गांव में बाहर से आ-जा रहा है, इसकी जानकारी अपने एसडीए तक भिजवाना आदि कार्य शामिल रहेंगे। सम्बंधित अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा निगरानी समिति के कार्यों के पर्यवेक्षण एवं समझाईस देने हेतु विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।
फैक्ट फाइल
ग्राम कैंथोकर – 4
ग्राम कालापानी -13
लवकुशनगर(शहर के वार्ड क्रमांक दो) – 2
ग्राम कूड़-3
ग्राम पनागर-1
ग्राम राजपुरा -2
नौगांव(बजरंग कॉलोनी)- 1
खजुराहो (वार्ड क्रमांक 7) – 1

ट्रेंडिंग वीडियो