8 नए मामले सामने आए, जिले में 17 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या

कालापानी में 6 और कूड में दो नए लोग निकले कोरोना पॉजिटिव

नौगांव व हरपालपुर में सामने आया था पहला मामला

By: Dharmendra Singh

Published: 28 May 2020, 08:46 PM IST

छतरपुर। 24 मार्च को लागू हुए लॉकडाउन के पहले चरण के बाद से तकरीबन 54 दिनों तक ग्रीन जोन में रहे कोरोना मुक्त छतरपुर जिले में 19 मई से कोरोना संक्रमण के फैलने का सिलसिला शुरू हो गया है। गुरूवार को 66 कोरोना सैंपल के जांच नतीजे सामने आते ही एक बार फिर कोरोना के आंकड़ों में इजाफा हुआ है। इन 66 कोरोना सैंपल में से 8 नए पॉजिटिव सामने आने के बाद अब जिले में कोरोना के कुल 17 मामले हो चुके हैं। ये सभी मामले एक्टिव केस के रूप में दर्ज हैं, जिन्हें जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में उपचार दिया जा रहा है। अब भी जिले से सागर मेडिकल कॉलेज भेजे गए 52 कोरोना सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है जो शुक्रवार तक सामने आएगी। जिले से अबतक 659 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। जिसमें 17 पॉजिटिव रिपोर्ट आई है, जबकि 562 रिपोर्ट निगेटिव आई है। 28 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं और 52 की रिपोर्ट आना बाकी है।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में 5 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं। कंटेनमेंट एरिया में निवासरत सभी व्यक्तियों को 14 दिवस के लिए होम क्वारंटीन किया गया है। अभी तक जिले में 191634 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जिनमें से 25572 व्यक्तियों को होम क्वारंटीन किया गया है।
पूरे जिले में ये है कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति
बजरंग कॉलोनी-नौगांव - 01 केस
जिले का पहला कोरोना पॉजिटिव केस नौगांव की बजरंग कॉलोनी से सामने आया था। यहां दिल्ली से लौटे एक युवक में कोरोना की पुष्टि हुई थी। हालांकि युवक की संपर्क सूची के आधार पर कराए गए टेस्ट में अच्छी खबर यह निकलकर आई है कि इस युवक से अन्य लोगों तक कोरोना नहीं फैला। यह युवक जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है और धीरे-धीरे रिकवर हो रहा है।
हरपालपुर- कैंथोकर- 04 केस
जिले के हरपालपुर शहर से सटे ग्राम कैंथोकर में कोरोना के 4 संक्रमित मामले मौजूद हैं। यहां भी दिल्ली से लौटे 9 लोगों के एक परिवार में से दो पुरूष और दो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पायीं गई थीं। प्रशासन ने इन चारों को जिला अस्पताल में आइसोलेट किया है जबकि इन लोगों की संपर्क सूची के आधार पर गांव के लगभग 30 लोगों के कोरोना टेस्ट कराए गए हैं। अच्छी खबर ये है कि गुरूवार को सामने आए नतीजों में कैंथोकर के नतीजे निगेटिव पाए गए। हालांकि गांव में कंटेनमेंट एरिया घोषित कर संक्रमितों के संपर्क में रहे लोगों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है।
छतरपुर-कालापानी- 07 केस
छतरपुर अनुविभाग क्षेत्र के ग्राम कालापानी में भी अब मामले बढ़ रहे हैं। यहां 24 मई को एक 42 वर्षीय युवक में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके संपर्क में आए 6 अन्य लोगों में गुरूवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। किसी एक क्षेत्र में सर्वाधिक कोरोना केस इसी गांव में मौजूद हैं। एसडीएम प्रियांशी भंवर की निगरानी में इस गांव को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है। गुरूवार को जो 6 नए कोरोना केस सामने आए वे सभी पूर्व में संक्रमित पाए गए व्यक्ति के रिश्तेदार हैं।
लवकुशनगर - 02 केस
लवकुशनगर के वार्ड क्रमांक 2 में रहने वाले एक परिवार के दो सगे भाइयों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। तीन दिन पहले सामने आए इन दोनों कोरोना संक्रमितों के रिश्तेदारों एवं संपर्क में आए लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जो गुरूवार को निगेटिव आए हैं। लवकुशनगर के ये दोनों भाई नोएडा में सब्जी का कारोबार करते थे और वहीं से संक्रमित होकर छतरपुर जिले में आए थे।
छतरपुर- ग्राम कूड़- 03 केस
छतरपुर अनुविभाग क्षेत्र का ग्राम कूड़ भी कोरोना हॉटस्पॉट बन रहा है। यहां सबसे पहले एक 54 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों सैंपल को सागर मेडिकल कॉलेज भेजा गया था। गुरूवार को सामने आए सैंपल के नतीजों में दो नए केस जुड़ गए। अब यहां कुल 03 केस हैं और ये तीनों एक ही परिवार से जुड़े हैं। इस गांव में भी कंटेनमेंट एरिया बनाकर पुलिस को तैनात कर दिया गया है।
3 साल की बच्ची से लेकर 90 साल के बुजुर्ग तक की रिपोर्ट पॉजीटिव
गुरुवार को सामने आई कोरोना की रिपोर्ट में सभी आयु वर्ग के लोगों के भीतर कोरोना वायरस के असर की पुष्टि देखने को मिली है। ग्राम कालापानी में सामने आए 6 मरीजों में ज्यादातर युवा वर्ग के महिलाएं और पुरुष शामिल हैं तो वहीं ग्राम कूंड़ से सामने आए दो कोरोना पॉजीटिव में एक 3 साल की बच्ची और एक 90 साल का बुजुर्ग शामिल है। ग्राम कूंड़ के इन दोनों मरीजों को जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है तो वहीं ग्राम कालापानी के 6 नए पॉजीटिव मरीजों को ग्राम ढड़ारी के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है।
आज हो सकती है दो मरीजों की छुट्टी
एक तरफ जिले में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं लेकिन अच्छी खबर यह है कि ज्यादातर मरीजों में गंभीर लक्षण नहीं हैं। जिला अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती जिले का पहला कोरोना पॅजीटिव मरीज जिसे बजरंग कॉलौनी नौगांव से लाया गया था उसमें काफी सुधार है। इसी तरह ग्राम कैंथोकर के युवक में भी सुधार देखा जा रहा है। संभव है इनकी नई रिपोर्ट निगेटिव आए और इन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाए।
अब ज्यादा सावधानी की जरूरत
कोरोना के कई वाहक हमारे आसपास हो सकते हैं। यह उनके लिए बेहद खतरनाक है जिनकी उम्र अधिक है या जो पहले से बीमार हैं। जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उन्हें भी कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले सकता है इसलिए छतरपुर जिले के लोगों को अब सावधानी और समझदारी बढ़ानी पड़ेगी।
डॉ. आरएस त्रिपाठी, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned