script85 किलोमीटर लंबा झांसी खजुराहो फोरलेन 67 किमी तक हुआ तैयार | 85 km long Jhansi Khajuraho Fourlane ready for 67 km | Patrika News

85 किलोमीटर लंबा झांसी खजुराहो फोरलेन 67 किमी तक हुआ तैयार

locationछतरपुरPublished: Oct 30, 2020 08:53:29 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

दीपावली पर नौगांव से छतरपुर तक फोरलेन से होगा आवागमनछतरपुर से बमीठा तक 60 फीसदी काम पूरा, 6 महीने में होगा शुरु

Jhansi-Khajuraho Fourlane about to ready

Jhansi-Khajuraho Fourlane about to ready

छतरपुर। लॉकडाउन के कारण 6 महीने देरी से चल रहे झांसी-खजुराहो फोरलेन के काम में तेजी आई है। छतरपुर जिले के छातीपहाड़ी से लेकर छतरपुर शहर तक फोरलेन का लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। 85 किलोमीटर लंबे फोरलेन में से 67 किलोमीटर निर्माण पूरा हो चुका है। दीपावली तक नौैगांव से छतरपुर तक फोरलेन से अवागमन शुरु हो जाएगा, वहीं छतरपुर से बमीठा के बीच 35 किलोमीटर में से सिर्फ 18 किलोमीटर का निर्माण कार्य बाकी रह गया है, जो छह महीने में पूरा होने की संभावना है।
फिलहाल शहर से गुजरेंगे वाहन
दीपावली पर नौगांव के समीप ग्राम दौरिया से लेकर छतरपुर-महोबा रोड तक निर्मित हो चुके बायपास को शुरू कर दिया जाएगा। इससे भारी वाहन नौगांव में नहीं घुसेंगे और कानपुर जाने वाले वाहनों को भी छतरपुर में नहीं घुसना पड़ेगा। हालंाकि महोबा रोड से चंद्रपुरा तक लगभग 3 किमी क्षेत्र में सड़क निर्माण न हो पाने के कारण सागर और पन्ना जाने वाले वाहनों को अब भी शहर में घुसना पड़ेगा।
लॉकडाउन और कोरोना के कारण 6 महीने की हुई देरी
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय के द्वारा एनएचएआई के माध्यम से झांसी-बमीठा फोरलेन निर्माण की घोषणा की गई थी। छतरपुर जिले के छातीपहाड़ी से बमीठा तक निर्मित होने वाले 85 किमी के फोरलेन निर्माण पर 1310 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं और इसका निर्माण पीएनसी कंपनी कर रही है। टेंडर शर्तों के मुताबिक उक्त निर्माण कार्य अगस्त 2020 में पूरा हो जाना था लेकिन लगभग 4 महीने तक चले लॉकडाउन और फिर इसके बाद फोरलेन निर्माण कर रही कंपनी पीएनसी में 50 से अधिक अधिकारी कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित हो जाने के कारण यह प्रोजेक्ट 6 महीने लेट हो गया।
मुआवजा को लेकर भी आई समस्या
कई स्थानों पर मुआवजा लेने के बाद भी जमीन मालिकों ने जमीन नहीं छोड़ी थी, जिन्हें बाद में सख्ती से हटाया गया। वहीं दूसरी तरफ कुछ इलाकों में मुआवजा वितरित न होने के कारण भी काम करने में दिक्कतेंं सामने आईं। हालंाकि कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने फरवरी 2020 में छतरपुर का कार्यभार संभालने के बाद से ही इस प्रोजेक्ट पर ध्यान केन्द्रित किया और छातीपहाड़ी से लेकर छतरपुर तक की सारी बाधाएं दूर करते हुए काम को गति प्रदान की। यही वजह है कि अब दीपावली पर दौरिया से छतरपुर-महोबा रोड तक वाहनों का आवागमन शुरू होने जा रहा है।
छतरपुर से बमीठा तक लग सकते हैं 6 माह
पीएनसी कंपनी के कुमारस्वामी ने बताया कि छातीपहाड़ी से लेकर छतरपुर तक ज्यादातर बाधाएं दूर हो चुकी हैं और काम भी 80 फीसदी से ऊपर हो चुका है। उन्होंने बताया कि छतरपुर जिले में कंपनी को 85 किमी फोरलेन निर्माण करना है जिसमें दौरिया से चन्द्रपुरा तक का बायपास भी शामिल है। इस 85 किमी में लगभग 67 किमी सड़क पूरी तरह तैयार है, लेकिन अभी बिजली के पोल स्थापित होकर विद्युत व्यवस्था सुचारू करनी है, साथ ही छतरपुर महोबा रोड से गंज और बमीठा की कुछ समस्याओं के निराकरण के बाद ही यह फोरलेन शुरू हो पाएगा। उन्होंने कहा कि यदि समय पर काम करने के लिए जमीन मिल गई तो 6 महीने में फोरलेन निर्माण पूर्ण हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो