script9 hours of hard work brought color, Divyanshi came out of borewell | 9 घंटे की मेहनत लाई रंग, रात 12.50 पर बोरवेल से बाहर आई एक साल की दिव्यांशी | Patrika News

9 घंटे की मेहनत लाई रंग, रात 12.50 पर बोरवेल से बाहर आई एक साल की दिव्यांशी


रात में ही लाया गया जिला अस्पताल, स्वस्थ पाई गई बच्ची, सुबह कलेक्टर पहुंचे हालचाल जानने
रेस्क्यू ऑपरेशन में सफलता मिलने पर सबने मनाई खुशियां, सीएम, एचएम ने जताया आभार

छतरपुर

Updated: December 17, 2021 06:28:58 pm

छतरपुर। गुरुवार को 9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू टीम ने एक साल की दिव्यांशी को बोरवेल से सकुशल बाहर निकाल लिया। बच्ची को तत्काल एंबुलेंस से जिला अस्पताल लाया गया, जहां डॉ.श्वेता चौरसिया ने बच्ची की जांच कर उसे स्वस्थ बताया है। दोपहर 4 बजे से रात 12.50 तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में सफलता मिलने पर जहां सभी ने खुशी जताई वहीं बच्ची की मां से सभी को शुक्रिया कहा है। शुक्रवार की सुबह 11 बजे कलेक्टर संदीप जीआर जिला अस्पताल पहुंचे और बच्ची की कुशलक्षेम जानी। बच्ची को बचाए जाने पर सीएम, एचएम ने रेस्क्यू टीम की सराहना की है।
रात 10 बजे के बाद बढ़ी मुश्किलें, हिम्मत से राह हुई आसान
रात 10 बजे के बाद बढ़ी मुश्किलें, हिम्मत से राह हुई आसान
रात 10 बजे के बाद बढ़ी मुश्किलें, हिम्मत से राह हुई आसान
बोरवेल से दिव्यांशी को निकालने के लिए शाम 4 बजे शुरु हुए रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत बोरवेल से 10 फीट की दूरी पर समांनातर गड्ढा खोदने का काम शुरु हुआ, रात 9 बजे टीम बच्ची के करीब भी पहुंच गई। लेकिन गड्ढे से बोरवेल के बीच बनाई गई 6 फीट की टनल तीन फीट बनने के बाद पता चला कि दिशा कुछ गड़बड़ है। रात 10 बजे दोबारा गड्ढे को खोदा गया और नई टनल बनाई गई। पात 12 बजे टीम बच्ची के पास पहुंच गई। लेकिन मिट्टी के धंसकने की आशंका को देखते हुए टीम ने बड़ी सावधानी के साथ हाथ से मिट्टी हटाई और रात 12.50 पर बच्ची को बोरवेल से निकाल लिया।
रात तक जमी रही भीड़
बच्ची को जब रात में निकालकर बाहर लाया गया, तब मौक पर हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी। बच्ची को एक नजर देखने के लिए हुजुम मशक्क करता नजर आया, प्रशासन ने हालात को समंभालते हुए बच्ची को एंबुलैस के जरिए तुरंत छतरपुर रवाना किया। बच्ची की सलामती की दुआ मांगने वाले लोगों और रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल टीम के लोगों के चेहरे पर खुशियां नजर आई है। पुलिस के जवानों ने अपने अधिकारियो ंके साथ सेल्फी लेकर सफतला की खुशी जाहिर की। वहीं बच्ची की मां रामसखी व परिजनों ने संकट से उबरते ने पर खुशी जाहिर करते हुए बोरवेल खुला न छोडऩे की दूसरों से अपील की।
मुख्यमंत्री, गृहमंत्री लेते रहे अपडेट
दिव्यांशी के बोरवेल में गिर जाने की जानकारी लगने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर बताया कि दिव्यांशी को बचाने का प्रयास जारी है। उन्होंने बताया कि वे प्रशासन की टीम से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। बच्ची को सकुशल बाहर निकाल लिए जाने के बाद सीएम ने ट्वीट कर एडीआइएफ, नौगांव छावनी के जवानों के सहयोग पर आभार जताया। वही, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी ट्वीट कर रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के सभी सदस्यों का अभिनंदन किया। इधर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी ट्वीट कर रेस्क्यू टीम की सराहना की।
पहले जेसीबी से की खुदाई फिर आर्मी ने बनाई सुरंग
बोरवेल से बच्ची को बाहर निकालने के लिए पहले दो जेसीबी मंगाई गई। इसके बाद 7 जेसीबी मशीनों को मौके पर बुलाकर 20 फीट तक खुदाई कराई गई। तब तक नौगांव छावनी से आर्मी की टुकड़ी ने पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया। सेना ने सबसे पहले बच्ची के पास ऑक्सीजन भेजने की व्यवस्था की। इसके साथ ही उस पर नजर रखने के लिए एक सीसीटीव्ही कैमरे को भी भीतर भेजा गया जिसका आउटपुट बाहर एक स्क्रीन पर देखा जा रहा था। कैमरे से मिल रहीं तस्वीरों में बच्ची हलचल करती हुई नजर आ रही थी। इधर गड्ढे की ओर एक 6 फीट लंबी सुरंग का निर्माण भी शुरू कर दिया। काम को और तेज गति से करने के लिए ग्वालियर से स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रेस्पॉन्स फोर्स के दल को भी बुलाया गया। गड्ढेे के ऊपर से नौगांव थाना प्रभारी बच्ची को आवाज लगाते रहे। काफी देर तक बच्ची की रोने की आवाजें भी सुनाई देती रहीं। उधर पूरा गांव इक_ा हो गया। पुलिस को कई बार भीड़ को हटाने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। गांव की कई महिलाएं बच्ची के लिए नम आंखों से प्रार्थना करती रहीं।
ये रहे मौजूद
कलेक्टर संदीप जीआर, एसपी सचिन शर्मा, एसडीएम विनय द्विवेदी, एसडीएम डीपी द्विवेदी, छतरपुर सीएमओ ओमपाल सिंह भदोरिया, डीएसपी शशांक जैन, एसडीओपी कमल कुमार जैन, जनपद सीईओ अंजना नागर, तहसीलदार सुनीता सहानी, नौगांव थाना प्रभारी दीपक यादव,लुगासी चौकी प्रभारी अतुल झा, अलीपुरा थाना प्रभारी डीडी शाक्य गरोली चौकी सहित भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.