script

90 की लिखित तो 10 नंबर की होगी मौखिक परीक्षा

locationछतरपुरPublished: Jan 19, 2020 12:59:01 am

5वीं-8वीं की परीक्षाएं होंगी बोर्ड पैटर्न पर, तैयारियां शुरू

90 will be written and 10 will be an oral test

90 will be written and 10 will be an oral test

छतरपुर . कक्षा 5वीं एवं 8वीं की वर्ष 2020 में आयोजित होने वाली परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर आधारित होगी। इस प्रणाली को आरटीई एक्ट 2009 में भारत सरकार द्वारा संशोधन करने के बाद लागू किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी एसके शर्मा ने बताया कि कक्षा 5वीं के छात्रों को माध्यमिक शालाओं में तथा कक्षा 8वीं के छात्रों को हाईस्कूल या हायर सेकेण्डरी स्कूलों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देनी होगी। जिस विद्यालय के छात्र जिस केन्द्र पर परीक्षा दे रहे होंगे उन केन्द्रों पर उन संस्थाओं के शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएंगी। निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर व्याख्याता, उच्च माध्यमिक शिक्षक, माध्यमिक शाला प्रधानाध्यापक, शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षकों को केन्द्राध्यक्ष नियुक्ति किया जाएगा।
नई व्यवस्था अन्तर्गत परीक्षार्थी को बाह्य परीक्षा के रूप में लिखित एवं मौखिक परीक्षा देनी होगी। उत्तीर्ण होने के लिए उसे इस परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी को मुख्य परीक्षा के अनुत्तीर्ण विषयों में दूसरी बार परीक्षा देने का अवसर जुलाई माह में दिया जाएगा। यदि छात्र इस बार भी निर्धारित अंक प्राप्त नहीं करता है तो उसे अनुत्तीर्ण घोषित किया जाएंगा तथा उसे पुन: उसी कक्षा में अध्ययन करना होगा। छात्रों की मौखिक परीक्षाएं, परीक्षा केन्द्र पर संपन्न होगी। लिखित परीक्षा का प्रश्न-पत्र 90 अंकों का तथा मौखिक परीक्षा का प्रश्न-पत्र 10 अंक का होगा।
छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन विकासखण्ड बदल कर कराया जाएगा। ताकि गुणवत्ता का आंकलन सही हो सके। इन छात्रों का रिजल्ट भी मूल्यांकन केन्द्र पर ही तैयार किया जाएगा तथा प्रदाय की जाने वाली अंकसूची में मूल्यांकन केन्द्राध्यक्ष के हस्ताक्षर होंगे। दोनों कक्षाओं की मुख्य परीक्षाएं संभवत: मार्च 2020 में संपन्न होंगी। कक्षा 5वीं की परीक्षा में प्रश्न-पत्र सह उत्तरपुस्तिका का उपयोग होगा तथा 8वीं में प्रश्न-पत्र एवं उत्तरपुस्तिका पृथक-पृथक होंगे। इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। जिसमें 9 अंकों का रोल नम्बर तथा छात्र का फोटो चस्पा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो