MP Election News : नाम वापसी के बाद 6 विधानसभा सीटों पर 92 उम्मीदवार मैदान में

12 लाख 58 हजार 606 मतदाता करेंगे भाग्य का फैसला
बड़ामलहरा और बिजावर में लगेंगी 2-2 इवीएम

By: Dharmendra Singh

Updated: 15 Nov 2018, 03:09 PM IST

छतरपुर। विधानसभा निर्वाचन 2018 की प्रक्रिया के अनुसार 14 नबंवर को नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी हो गई। जिले की 6 सीटों पर 131 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे थे,जिसमें से 10 फॉर्म रिजेक्ट हो गए और 29 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिए। नाम वापसी के बाद जिले की 6 विधानसभा सीटों पर फायनली 92 उम्मीदवार मैदान में हैं। नाम वापसी के बाद दो सीटें ऐसी हैं, जहां मतदान के लिए दो-दो इवीएम मशीनें लगाना पड़ेंगी। बिजावर और बड़ामलहरा में 18-18 प्रत्याशी मैदान में हैं,एक इवीएम में उम्मीदवारों के 16 नाम ही दर्ज हो पाते हैं, इसलिए इन विधानसभा सीटों के हर मतदान केन्द्र पर दो इवीएम लगाए जाएंगे।
बड़ामलहर में 17 उम्मीदवारों ने छोड़ा मैदान :
बड़ामलहरा में 40 नामांकन फॉर्म उम्मीदवारों ने खरीदे थे, 35 उम्मीदवारों ने 37 फॉर्म जमा किए। 35 उम्मीदवारों के फॉर्म स्क्रूटनी के बाद मान्य पाए गए, स्क्रूटनी में कांग्रेस के बी कें डिडेट वीर सिंह और निर्दलीय दिग्विजय सिंह का फॉर्म निरस्त हो गया। मान्य 35 उम्मीदवारों में से 17 उम्मीदवारों ने नाम वापिस ले लिए हैं। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार मनोज, सपाक्स के रामकिशोर दास, बहुजन संघर्ष दल के लखनलाल अहिरवार, राष्ट्रीय समानता दल की निशा राजा,अखिल भारतीय आरक्षित समाज पार्टी के भागीरथी ने नाम वापस ले लिया। इसके साथ ही 12 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी मैदान छोड़ दिया है। इस तरह से सबसे ज्यादा लोगों ने पर्चा भरा और सबसे ज्यादा लोगों ने नाम भी वापस लिए हैं। बड़ामलहरा सीट पर अब कुल 18 उम्मीदवार मैदान में हैं।
छतरपुर से आमआदमी पार्टी ने नाम लिया वापस :
छतरपुर विधानसभा सीट से 21 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, स्क्रूटनी में निर्दलीय देवीदीन कुशवाहा और संतोष शिवहरे के फॉर्म रिजेक्ट हो गए, जबकि आमआदमी पार्टी के उम्मीदवार डॉ. कमलाकांत चतुर्वेदी और 2 निर्दलीय उम्मीदवार भास्कर तिवारी, भुवानीदीन विश्वकर्मा ने नाम वापस ले लिए। नाम वापसी के बाद छतरपुर में कुल 16 उम्मीदवार मैदान में हैं।
महराजपुर में 16, चंदला में 11 मैदान में :
महराजपुर सीट से 19 उम्मीदवारों ने फॉर्म भरा था, जिसमें से 3 निर्दलियों पुष्पेन्द्र यादव,देवेन्द्र चौरसिया और प्रह्लाद यादव ने अपने नाम वापस ले लिया। इसके बाद कुल 16 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। वहीं चदंला में 14 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, जिसमें से रामदयाल प्रजापति का भाजपा से भरा फॉर्म रिजेक्ट हो गया, जबकि रामदयाल अहिरवार और दीनदयाल ने अपना नाम वापिस ले लिया। जिसके बाद चंदला सीट से कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं।
बिजावर में 18 और राजनगर में 13 उम्मीदवार मैदान में :
बिजावर में 21 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था, जिसमें से कांग्रेस के बी केंडिडेट सिद्धार्थ शंकर बुंदेला का फॉर्म रिजेक्ट हो गया,जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवार ऋषिराज और सरमन पटेल ने नाम वापस ले लिया। बिजावर से अब कुल 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं राजनगर से 19 लोगों ने पर्चा भरा था,जिसमें से भाजपा के घासीराम पटेल, आमआदमी पार्टी के उम्मीदवार अजय मिश्रा, राष्ट्रीय महान गणतंत्र पार्टी के बाबू केवट और बहुजन संर्घष दल के चंदु अहिरवार के नामांकन स्क्रूटनी में रिजेक्ट हो गए। जबकि राष्ट्रीय समानता दल के भागीरथ पटेल और निर्दलीय बाला प्रसाद पटेल ने नाम पावस ले लिया। इस तरह से राजनगर सीट पर अब कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned