script9वीं की छात्रा ने बनाया बिजावर कोरोना कवच ऐप | 9th student created Bijawar Corona Kavach app | Patrika News

9वीं की छात्रा ने बनाया बिजावर कोरोना कवच ऐप

locationछतरपुरPublished: Jun 16, 2021 07:52:08 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

कोविड से बचाव, इलाज समेत वैक्सीनेशन पंजीयन में कर रही मददजिले के लोगों की जरूरत के मुताबिक हिन्दी में बनाया ऐप
 

हिन्दी में बनाया ऐप

हिन्दी में बनाया ऐप

छतरपुर। बिजावर निवासी कक्षा 9वीं की छात्रा 12 वर्षीय आकांक्षा विदुषी पांडेय ने कोविड संक्रमण से बचाव, इलाज, शासन की योजनाएं, प्राणायाम और वैक्सीनेशन पंजीयन में मदद करने वाला ऐप बनाया है। छात्रा के ऐप की लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। ताकि बिजावर व जिले के लोगों को कोविड के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरुक करने के साथ सहायता उपलब्ध कराई जा सके। तीन दिन में 2.3 के लोग इस ऐप से जुड़ चुके हैं।
सॉफ्टवेयर व ऐप डिजाइनिंग सीख रही बच्ची ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान एचडी छतरपुर नाम से होम डिलीवरी ऐप डवलप किया था। अब कोरोना कवच नाम से हिंदी भाषा में ऐप तैयार किया है। आकांक्षा विदुषी पांडेय के पिता स्कूल संचालक त्रिवेन्द्र पांडेय ने बताया कि स्थानीय लोगों के लिए ऐप को उपयोगी बनाने के मकसद से हिंदी में बनाया गया है। बेटी में कोरोना काल में परेशान लोगों को जानकारी उपलब्ध कराकर मदद करने की भावना को देखकर पिता भी खुश हैं।
बिजावर एसडीएम राहुल सिलाडिया का कहना है कि छात्रा ने कोरोना कफ्र्यू के दौरान हमसे संपर्क कर ऐप बनाने की इक्छा जताई। उसके बाद हमने उन्हें सजेस्ट भी किया कि ऐप में कौन-कौन सी जानकारी डालना उपयोगी होगा। बच्ची ने मेहनत कर ऐप डवलप किया है। इस उम्र में इस तरह का कार्य करना सराहनीय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो