scriptसाढ़े चार करोड़ की लागत से नौगांव में होगा 11 हजार स्क्वायर फीट में शॉपिंग कॉम्पलैक्स का निर्माण | Patrika News
छतरपुर

साढ़े चार करोड़ की लागत से नौगांव में होगा 11 हजार स्क्वायर फीट में शॉपिंग कॉम्पलैक्स का निर्माण

जिले का पहला मल्टी स्टोरी शॉपिंग कॉम्पलैक्स निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। नौगांव के पुराने गाड़ी खाने में नौगांव नगर पालिका द्वारा चार करोड़ की लागत से साढ़े 11 हजार स्क्वायर फीट एरिया में चार मंजिला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराएगी।

छतरपुरJun 20, 2024 / 10:59 am

Dharmendra Singh

muncipality

नौगांव नगरपालिका

छतरपुर. नौगांव में जिले का पहला मल्टी स्टोरी शॉपिंग कॉम्पलैक्स निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। नौगांव के पुराने गाड़ी खाने में नौगांव नगर पालिका द्वारा चार करोड़ की लागत से साढ़े 11 हजार स्क्वायर फीट एरिया में चार मंजिला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराएगी। यह जिले का पहला कॉम्प्लेक्स होगा जिसके बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

चार मंजिला होगा कॉम्पलैक्स


बड़े शहरों की तर्ज पर चार मंजिला अत्याधुनिक सर्वसुविधायुक्त शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा है। विभाग के इंजीनियरों ने जिसकी ड्राइंग तैयार कर ली है। निर्माण शुरू करने लिए परिषद की स्वीकृति मिल गई है। अत्याधुनिक एवं सर्वसुविधायुक्त शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की लागत 4 करोड़ है। इस कार्य को दो फेज में कराया जाएगा। पहले दो करोड़ और दूसरे फेज में दो करोड़ के निर्माण कराए जाएंगे। पहले चरण में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू होगा। इसके बेसमेंट में पार्किंग बनाई जाएगी, ग्राउंड फ्लोर पर आधुनिक मार्केट तैयार कर दुकानों का निर्माण किया जाएगा। यह जिलेभर की नगर पालिका एवं शासन द्वारा निर्मित पहला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स होगा, जिसके बेसमेंट में पार्किंग व्यवस्था होगी। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में वाहन पार्किंग व्यवस्था बन जाने से शहर के बजरिया, पुरानी कोतवाली, मैन बाजार आने वाले लोगों को राहत मिलेगी।

इधर 2011 से अटका है छतरपुर का कॉम्पलैक्स


नगर पालिका के द्वारा वर्ष 2011 में शुरू किया गया यह निर्माण कार्य बार बार अटक जा रहा है। नगर पालिका ने इस निर्माण कार्य को बगैर सक्षम अनुमतियों के टेंडर जारी कर शुरू कराया था जिसके चलते शिकायतकर्ताओं ने इस निर्माण कार्य को बंद करा दिया। जब यह निर्माण कार्य 2013 में बंद हुआ तब तक प्लॉट क्षेत्र में लेंटर डाला जा चुका था जिस पर लाखों रूपए खर्च हुए थे। इतना ही नहीं यहां मौजूद 23 पुरानी दुकानों को तोड़ दिया गया था। ये दुकानदार तब से अब तक अपने लिए नई दुकान नहीं हासिल कर पाए हैं। इन दुकानदारों के द्वारा इसी जमीन पर टीन के डिब्बे रखकर व्यवसाय किया जा रहा है जिससे उनके परिवार भी बुरी तरह प्रभावित हुए। दुकानदारों ने जब इस मुद्दे को हाईकोर्ट में उठाया तो कोर्ट ने भी वर्ष 2017 में नगर पालिका को निर्देशित किया था कि जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा कर दुकानदारों को दुकानें उपलब्ध कराई जाएं लेकिन यह निर्माण कार्य ही पूरा नहीं हो सका।

Hindi News/ Chhatarpur / साढ़े चार करोड़ की लागत से नौगांव में होगा 11 हजार स्क्वायर फीट में शॉपिंग कॉम्पलैक्स का निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो