एक सप्ताह में करना है 2 लाख हितग्राहियों की आधार सीडिंग

1 सितंबर से मिलेगा 1 रुपए किलोग्राम राशन
जिले में 3736 नए हितग्राहियों को पीडीएस सिस्टम से जोड़ा गया, 1466 अपात्र के नाम हटाए
12 लाख 77 हजार में से 10 लाख 77 हजार हितग्राही ही जुड़ पाए हैं राशन के नए सिस्टम से

By: Dharmendra Singh

Published: 24 Aug 2020, 06:00 AM IST

छतरपुर। जिले में पिछले दो माह से चल रहे राशन कार्ड धारियों के सीडिंग का काम 85 फीसदी ही पूरा हो पाया है। जिले के 12 लाख 77 हजार 650 हितग्राहियों में से 10 लाख 77 हजार 4 हितग्राहियों की आधार सीडिंग हो गई है। एक सप्ताह में 2 लाख हितग्राहियों का आधार सीडिंग कराने पर ही सभी हितग्राहियों को 1 सिंतबर से 1 रुपए किलोग्राम की दर से गेहूं, चावल, नमक मिल पाएगा। आधार सीडिंग के दौरान जिले में 3736 नए हितग्राहियों के नाम जोड़े गए हैं। जबकि 1466 लोगों के नाम अपात्र पाए जाने पर हटाए गए हैं। छतरपुर और नौगांव क्षेत्र में सबसे ज्यादा नाम जोड़े और काटे गए हैं।

छतरपुर और नौगांव में जुड़े सबसे ज्यादा नाम
राशन के लिए छतरपुर और नौगांव जनपद पंचायत क्षेत्र में सबसे ज्यादा नाम जोड़े गए हैं। नौगांव जनपद इलाके में 1374 नए नाम जोड़े गए हैं। जबकि नौगांव नगरपालिका क्षेत्र में 137 नाम जोड़े गए हैं। वहीं छतरपुर जनपद क्षेत्र में 1047 और छतरपुर नगरपालिका क्षेत्र में 229 नाम नए जोड़े गए हैं। जनपद पंचायत बड़ामलहरा में 140 नए नाम, बक्स्वाहा जनपद क्षेत्र में 89, बिजावर जनपद में 78, बारीगढ़ जनपद में 117, लवकुनशगर जनपद में 108, राजनगर जनपद क्षेत्र में 220 नाम जोड़े गए हैं।

खजुराहो-राजनगर समेत 5 निकायों में नहीं जुड़े एक भी नाम
जिले के 5 नगरीय निकाय में एक भी नया नाम सामने नहीं आया है। नगर परिषद खजुराहो और राजनगर समेत बारीगढ़, सटई, गढ़ीमलहरा में योजना के तहत राशन के नए हितग्राही नहीं मिले हैं। वहीं, बक्स्वाहा नगर परिषद इलाके में केवल 2 नए नाम सामने आए हैं। नगरपरिषद बड़ामलहरा में 15, नगर परिषद घुवारा में 40, नगर परिषद बिजावर में 11, नगरपालिका महाराजपुर में 49, नगर परिषद हरपालपुर में 55, नगरपरिषद चंदला में 10, नगर परिषद लवकुशनगर में 15 नए हितग्राही जोड़े गए हैं।

जनपद पंचायत नौंगाव में कटे सबसे ज्यादा नाम
राशन के लिए अपात्र पाए गए लोगों में सबसे ज्यादा नाम नौगांव जनपद क्षेत्र के हैं। जहां 505 नाम अपात्र पाए जाने पर काटे गए हैं। जबकि नौगांव नगरपालिका क्षेत्र से 217 नाम काटे गए हैं। छतरपुर जनपद पंचायत क्षेत्र में 383 नाम काटे गए। जबकि महाराजपुर नगरपालिका क्षेत्र से 205 अपात्रों के नाम काटे गए हैं। वहीं, बक्स्वाहा जनपद पंचायत क्षेत्र में अपात्र पाए जाने पर 151 नाम सूची से हटाए गए हैं।

ऐप या पोर्टल से मिलेगी पात्रता पर्ची
नए हितग्राहियों की पात्रता पर्ची शासन के एम-राशन ऐप और पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती है। नए हितग्राही को एक सितम्बर से पहले उनके घर पर पात्रता पर्ची प्रशासन द्वारा भी पहुंचाई जाएगी। वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अब हितग्राही किसी भी राशन दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। राशन प्राप्त करने के लिए हर हितग्राही की आधार सीडिंग आवश्यक है। प्रत्येक हितग्राही अपनी पास की दुकान पर अपना आधार कार्ड दिखवाकर उसकी प्रविष्टि करवाने का काम 31 अगस्त तक पूरा किया जाना है।
पूरा हो जाएगा काम
आधार सीडिंग का काम तेजी से चल रहा है, हमारा प्रयास है समय से सभी हितग्राहियों को नए सिस्टम में अपडेट कर लिया जाए। नाम जोडऩे और हटाने का काम भी किया गया है।

ऋषि शर्मा, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी

Dharmendra Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned