scriptविश्वविद्यालय के प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र में प्रवेश शुरू, 1 जुलाई से लगेंगी क्लासेस, पूर्व छात्रों को भी मौका | Admission started in the university's competitive exam training center, classes will start from July 1, alumni also get a chance | Patrika News
छतरपुर

विश्वविद्यालय के प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र में प्रवेश शुरू, 1 जुलाई से लगेंगी क्लासेस, पूर्व छात्रों को भी मौका

1 जुलाई से क्लासें संचालित की जाएंगी। जिसमें विश्वविद्यालय के पास आउट छात्रों को भी मौका दिया जाएगा। कोचिंग में विश्वविद्यालय की अध्ययन शालाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे। इसके साथ इस बार सत्र 2022-23 और 2023-24 के उत्तीर्ण छात्रों को भी इस बार मौका मिलेगा।

छतरपुरJun 23, 2024 / 11:02 am

Dharmendra Singh

mcbu

प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र

छतरपुर. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विश्वविद्यालय के आलेख भवन में प्रतियोगी परीक्षा केंद्र एक साल से संचालित किया जा रहा है। सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। 1 जुलाई से क्लासें संचालित की जाएंगी। जिसमें विश्वविद्यालय के पास आउट छात्रों को भी मौका दिया जाएगा। कोचिंग में विश्वविद्यालय की अध्ययन शालाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं शामिल हो सकेंगे। इसके साथ इस बार सत्र 2022-23 और 2023-24 के उत्तीर्ण छात्रों को भी इस बार मौका मिलेगा।

सुबह 11 से शाम 5 बजे तक आवेदन


कोचिंग में प्रवेश लेने के इक्छुक छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षा केंद्र कार्यालय में संपर्क कर निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए सुबह 11 से शाम पांच बजे तक विश्वविद्यालय के कर्मशिला भवन की दूसरी मंजिल पर प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र में संपर्क कर सकते हैं। वर्तमान छात्रों को एक हजार और पूर्व छात्रों को दो हजार रुपए शुल्क जमा करना होगा। हालांकि ये शुल्क एक बार में या दो किस्तों में भी दी जा सकती है।

पढ़ाई के साथ भी कोचिंग मिल रही


प्रतियोगी केंद्र में मुख्य रूप से सिविल सर्विसेज संघ लोक सेवा आयोग और राज्य सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए तैयार करने का लक्ष्य बनाया गया है। इन दोनों परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में समानता है। छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ ढाई घंटे अतिरिक्त पढ़ाई कर प्रतियोगी परीक्षा का प्रशिक्षण ले रहे हैं। इससे मुख्य तौर पर उन छात्रों को लाभ मिल रहा है, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग तो लेना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक कमजोरी के चलते वह बड़े कोचिंग सेंटरों में प्रवेश नहीं ले पाते।

छात्रों को मिल रही महानगरों जैसी सुविधा


विश्वविद्यालय के द्वारा की गई यह पहल ऐसे छात्रों लिए लिए वरदान साबित हो रही है। छात्रों को निशुल्क प्रशिक्षण तो प्राप्त हो ही रहा है साथ ही उनका समय भी बच रहा है। जिससे वह विश्वविद्यालय में अपने कोर्स की कक्षाएं लेने के बाद सीधे प्रशिक्षण केंद्र की कक्षाओं में पहुंच जाते है। यहां की देखरेख के लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन के द्वारा एक टीम गठित की गई है जो यहां की व्यवस्थाओं और छात्रों की सुविधा अनुसार व्यवस्थाएं सुधारने पर ध्यान दे रही है।

इनका कहना है


प्रतियोगी परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय में अध्ययनरत व पूर्व के दो सत्रों के छात्रों को कोचिंग दी जानी है। जुलाई के नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है।
डॉ. केके गंगेले, प्रभारी

Hindi News/ Chhatarpur / विश्वविद्यालय के प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र में प्रवेश शुरू, 1 जुलाई से लगेंगी क्लासेस, पूर्व छात्रों को भी मौका

ट्रेंडिंग वीडियो